[

]

उन्नाव. उन्नाव विधानसभा सीट (Unnao Assembly Seat) पर सपा और भाजपा के बीच मुकाबला था. यहां पर भाजपा (BJP) से पंकज गुप्ता (Pankaj Gupta) शुरुआत से ही आगे चल थे और उन्होंने जीत हासिल कर ली है. वहीं यहां सपा (SP) से अभिनव कुमार (Abhinav Kumar), कांग्रेस (Congress) से आशा सिंह (Asha Singh), बसपा (BSP) से देवेन्द्र सिंह (Devendra Singh), आप (AAP) से युवराज सिंह चंदेल (Yuvraj Singh Chandel) मैदान मे थे.

उन्नाव. यूपी की उन्नाव सदर सीट (Unnao Assembly Seat) इस बार चर्चाओं मे था क्योंकि यहां से कांग्रेस (Congress) ने रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को चुनावी समर में उतारकर मुकाबला दिलचस्प बना दियाथा. हालांकि इस सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायक पंकज गुप्ता पर ही भरोसा जताया. समाजवादी पार्टी की तरफ से अभिनव कुमार तो बसपा ने रेप पीड़िता केस में पीड़ित परिवार की मदद करने वाले देवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा था.

इसे भी पढ़ेंः Uttar pradesh Election Results: शुरुआती रुझानों में BJP को बहुमत, समाजवादी पार्टी को इन सीटों पर फायदा

सभी दलों को मौका देने वाली उन्नाव की सदर विधानसभा सीट पर काफी अरसे तक समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है. बात की जाए पिछले दो इलेक्शन की तो यह सीट बीजेपी के खाते में जा रही है. कांग्रेस की बात की जाए तो 53 वर्षों से कांग्रेस इस सीट पर अपना खाता नहीं खोल पाई है. उन्नाव विधानसभा सीट पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. वहीं इस सीट पर इस साल एसपी, बीएसपी और आम आदमी पार्टी भी बीजेपी के खिलाफ अपनी दावेदारी कर रहे हैं. अतीत पर गौर करें तो इस सीट पर समाजवादी पार्टी सबसे अध‍िक 4 चार बार व‍िजयी रही है. बीते चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में गई है.

यह सीट लोधी और निषाद बाहुल्य सीट है. इस सीट पर मनोहर लाल के परिवार का अच्छा दबदबा रहा है. इस सीट पर पहली बार कांग्रेस के लीलाधर विधायक बने थे. 1957 के चुनाव में पीएससी पार्टी से चौधरी खजान सिंह यहां से विधायक हुए. 1962 और 1967 में कांग्रेस के जियाउर रहमान अंसारी यहां से विधायक हुए. 1969 में भारतीय क्रांति दल से अनवर अहमद विधायक बने. इसके बाद 1974 में बीकेडी पार्टी से सहदेव पाल विधायक हुए.

आपके शहर से (उन्नाव)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: