[

]

Rampur Karkhana Vidhan Sabha Chunav Result Live: देवरिया की रामपुर कारखाना विधानसभा सीट पर इस बार सियासी लड़ाई रोचक हो सकती है. भाजपा ने यहां मौजूदा विधायक कमलेश शुक्‍ला के बजाय पहली बार विधायकी का चुनाव लड़ रहे सुरेंद्र चौरसिया (SURENDRA CHAURASIA) पर दांव खेला है. उनके मुकाबले में सपा की चर्चित विधायक रहीं फासिहा बशीर उर्फ गजाला लारी (FASIHA MANZAR GHAZALA LARI) मैदान में उतरी हैं. मामले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश करते हुए बसपा की तरफ से पुष्पा शाही (PUSHPA SHAHI) ने दावा ठोका है. पुष्पा 2012 और 2017 में क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे गिरजेश शाही की पत्नी हैं. 2019 में गिरजेश ये सोचकर बीजेपी में शामिल हुए थे कि 2022 में उनकी पत्नी को टिकट मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो पुष्पा बसपा से चुनावी रण में उतर गईं. कांग्रेस की तरफ से यहां शहला अहरारी (SHAHLA AHRARI) किस्मत आजमा रही हैं. फिलहाल यहां पर बीजेपी के सुरेंद्र चौरसिया आगे चल रहे हैं.

रामपुर कारखाना विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई थी. साल 2012 के चुनाव में यहां से गजाला निर्वाचित हुई थीं. तब उन्‍होंने निर्दलीय गिरिजेश शाही उर्फ गुड्डू को सात हजार से अधिक वोटों से हराया था. गुड्डू का भी इस सीट पर अच्‍छा खासा प्रभाव है. 2017 के चुनाव में भी वह निर्दलीय मैदान में थे और तीसरे नंबर पर रहे थे. 2017 का चुनाव बीजेपी के कमलेश शुक्‍ला ने सपा की गजाला लारी को 9987 वोटों से हराकर जीता था. इस चुनाव में कमलेश शुक्‍ला को 62,886 वोट मिले थे. गजाला लारी 52,899 वोट ले पाई थीं. लेकिन इस जीत के कुछ महीने बाद ही वह लकवे का शिकार हो गए. इसे देखते हुए बीजेपी ने नया उम्मीदवार उतारने का फैसला किया.

कानपुर की मूल निवासी गजाला लारी ने सियासत की शुरुआत बसपा से की थी. अपने पति मुराद लारी के निधन के बाद उनकी सीट सलेमपुर से जीतकर 2002 में विधानसभा पहुंची थीं. विधायक रहते उन्‍होंने आगरा कैंट से बसपा विधायक चौधरी बसीर से 2003 में निकाह किया था. दोनों को एक संतान भी हुई. बाद में दोनों मुलायम सिंह यादव के साथ चले गए. मुलायम ने बसीर को मंत्री के दर्जे से भी नवाजा, लेकिन कुछ दिन बाद बसीर बगावती हो गए. गजाला सपा में ही बनी रहीं. जब 2012 में रामपुर कारखाना से जीतकर गजाला लखनऊ पहुंचीं तभी चौधरी बसीर ने तलाकनामा भेज दिया था.

3.28 लाख मतदाताओं वाली रामपुर कारखाना विधानसभा सीट पर अनुसूचित जाति जनजाति के वोटर करीब 52 हजार हैं. यादव 42 हजार, ब्राह्मण 38 हजार, कुशवाहा 32 हजार, सैंथवार और मुस्‍लिम 30-30 हजार हैं.

आपके शहर से (देवरिया)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: