• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • JDU’s Maharana Pratap On 23rd, Karpoori Jayanti Program On 24th January; Sahajanand Jayanti Of BJP On 22 February

पटना12 मिनट पहलेलेखक: बृजम पांडेय

जदयू की महाराणा प्रताप जयंती कार्यक्रम स्थल को किले जैसा बनाया गया है।

बिहार की सत्तारूढ़ जदयू राजनीति के किसी भी पहलू को छोड़ना नहीं चाहती है। एक तरफ बिहार में जाति आधारित गणना करा कर पिछड़ा-अति पिछड़ों के गुड बुक में आने की कोशिश कर रही है। वहीं, महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि भव्य तरीके से मनाकर अगड़ों की राजनीति में भी अपनी दखल बढ़ाना चाहते हैं।

दरअसल, 23 और 24 जनवरी जदयू के लिए खास दिन है। दोनों दिन राजनीति की दो धाराओं को साधने की कोशिश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़े मंच से करेंगे। अगले महीने भाजपा अगड़े की राजनीति को साधने के लिए स्वामी सहजानंद सरस्वती जयंती समारोह मना रही है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को खास तौर पर बुलाया जा रहा है।

कार्यक्रम को भव्य बनाने में जदयू नेता संजय सिंह ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया हुआ है।

23 जनवरी को राष्ट्रीय स्वाभिमान दिवस

23 जनवरी को जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष और एमएलसी संजय सिंह महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि को लेकर राष्ट्रीय स्वाभिमान दिवस मना रहे हैं। इसके मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। इस कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पूरे पटना में पोस्टर-बैनर पाट दिए गए हैं। जदयू का झंडा और महाराणा प्रताप का गेरुआ झंडा लगभग पटना के सभी खंभों पर लगा दिया गया है।

जिस जगह यह कार्यक्रम किया जा रहा है, उसको महाराणा प्रताप के किले का रूप दिया गया है। जाहिर सी बात है इस कार्यक्रम को भव्य बनाने में संजय सिंह ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया हुआ है। संजय सिंह की मानें तो इस कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक लोग बिहार के अलग-अलग इलाकों से आएंगे, जो क्षत्रिय समाज से होंगे।

अति पिछड़ा समाज के लिए कर्पूरी ठाकुर की जयंती

वहीं, 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाने की तैयारी जदयू ने की है। इसको लेकर पटना के सबसे बड़े हॉल को बुक किया गया है। कर्पूरी ठाकुर अति पिछड़ा समाज से आते थे तो उस समाज को साधने की बड़ी तैयारी की गई है। यह कार्यक्रम जदयू अपने बैनर तले करा रहा है तो, मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। जदयू के नेताओं का दावा है कि इस कार्यक्रम में भी 40 से 50 हजार लोग पटना आएंगे।

भाजपा एक कदम आगे निकलकर अपने कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह को बुला रही है।

भाजपा एक कदम आगे निकलकर अपने कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह को बुला रही है।

22 फरवरी को स्वामी सहजानंद सरस्वती का जयंती समारोह

इसके बाद अगले महीने फरवरी में भारतीय जनता पार्टी किसान और मजदूरों के बड़े नेता रहे स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती मनाने वाली है। यह समारोह पटना के बापू सभागार में 22 फरवरी को होगा। भाजपा एक कदम आगे निकलकर इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर गृह मंत्री अमित शाह को बुला रही है।

जाहिर बात है, अगड़ों की राजनीति को साधने के लिए स्वामी सहजानंद सरस्वती जैसे महापुरुष का सहारा भाजपा ले रही है। इसी कार्यक्रम के माध्यम से अमित शाह 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पूरे बिहार को साधेंगे।

इन आयोजनों से जुड़ी और खबरें पढ़ें…

अमित शाह 4 माह में तीसरी बार बिहार आएंगे:पटना में तय है बड़ा कार्यक्रम, सवर्ण समाज साधने की होगी पहल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक बार फिर से बिहार दौरे पर आ रहे हैं। बीते 4 माह में शाह का यह तीसरा बिहार दौरा होगा। फरवरी की 22 तारीख को पटना के ज्ञान भवन में किसान नेता सहजानंद सरस्वती की जयंती को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के तौर पर अमित शाह को बुलाया जा रहा है। शाह इससे पहले सीमांचल के किशनगंज और पूर्णिया में 23 और 24 सितंबर 2022 को आए थे। ठीक 20 दिन बाद 12 अक्टूबर को जेपी की जयंती के मौके पर छपरा के सिताबदियारा पहुंचे थे। पढ़िए पूरी खबर…

24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती:JDU-RJD के नेता तैयारी में जुटे; प्रेम कुमार मणि बोले- कर्पूरी होते तो जाति गणना नहीं कराते

कर्पूरी ठाकुर की जयंती 24 जनवरी को है। वे बड़े समाजवादी नेता थे। समाजवादी धारा से जुड़ी पार्टियां इनका जन्मदिन मना रही हैं। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू की ओर से बापू सभागार में इसका आयोजन अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ की ओर से हो रहा है। लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी की ओर से प्रखंड स्तर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। पढ़िए पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: