[

]

हैदरगढ़. उत्‍तर प्रदेश (UP Assembly Election Result) की हैदरगढ़ (सुरक्षित) (Haidergarh Vidhansabha Seat Result) विधानसभा सीट पर इस बार भी मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी में ही है. कांग्रेस ने हैदरगढ़ से निर्मला चौधरी (Congress candidate Nirmala Choudhary) को मैदान में उतारा है. भाजपा की ओर से दिनेश रावत (BJP candidate Dinesh Rawat) तो समाजवादी पार्टी (SP candidate Ram Magan Rawat) से राम मगन रावत उम्‍मीदवार है. बहुजन समाज पार्टी ने श्री चंद्र (BSP candidate Shri Chandra) को टिकट दी है. हैदरगढ़ विधानसभा के मतों की गिनती शुरू हो चुकी है.

हैदरगढ विधानसभा सीट पर 2022 विधानसभा चुनाव (UP Chunav Result) में 65.63 फीसदी मतदान हुआ है. यहां पांचवें चरण में 27 फरवरी को वोट डाले गए थे. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां 64.61 फीसदी मतदान हुआ था. हैदरगढ सीट पर कुल 282,279 मतदाता हैं. हैरदगढ़ में सबसे अधिक 20 प्रतिशत ब्राह्मण और मुस्लिम हैं. इसके अलावा 4 प्रतिशत क्षत्रिय और दलित हैं. वहीं नौ प्रतिशत यादव और कुर्मी हैं.

2017 में भाजपा को मिली जीत

2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा के बैजनाथ रावत ने समाजवादी पार्टी के राम मगन को 33,520 वोटों से हराया था. भाजपा उम्‍मीदवार को 97,497 वोट मिले जबकि सपा कैंडिडेट 63,997 वोट हासिल कर पाए. तीसरे नंबर पर बसपा के कमल प्रसाद रावत रहे. जिन्‍हें 48,600 वोट मिले.मिले. 2012 के चुनाव में यहां से समाजवादी पार्टी के राम मगन ने बसपा के रामनारायण को हराया. राम मगन को 63,321 वोट मिले तो बसपा  उम्‍मीदवार को 51,792 मत प्राप्‍त हुए. 2007 में भी हैदरगढ से सपा के अरविंद कुमार सिंह जीते. उन्‍होंने भाजपा के सुंदर लाल दीक्षित को हराया.

राजनाथ का मुख्‍यमंत्री पद बचाया था हैदरगढ़ ने

हैदरगढ़ सीट से भाजपा नेता राजनाथ सिंह भी चुनाव लड़ चुके हैं. दरअसल वर्ष 2000 राजनाथ सिंह प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ तो गए लेकिन वे किसी भी सदन के मेम्बर नहीं थे. हैदरगढ़ सीट से कांग्रेस के तत्कालीन विधायक सुरेन्द्र नाथ अवस्थी ने इस्तीफा देकर हैदरगढ सीट छोड़ दी. दरअसल अवस्थी को लगता था कि यदि राजनाथ सिंह जीते तो इस क्षेत्र का विकास संभव है. ऐसे में राजनाथ सिंह ने 20 उम्मीदवारों के साथ उपचुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रामपाल वर्मा को हराया. राजनाथ ने 40364 मतों से वर्मा को हराकर अपनी सीएम की कुर्सी को बचा लिया.

आपके शहर से (बाराबंकी)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: