[

]

बदायूं.  Dataganj Assembly  Seat Result live :  90 के दशक से दातागंज विधानसभा सीट का चुनावी इतिहास हर प्रत्‍याशी के लगातार दो बार जीतने का है. विधानसभा चुनाव 2022 में दातागंज से इस बार फिर भाजपा ने राजीव कुमार सिंह (BJP Candidate Rajiv Kumar Singh) को उतारा है. समाजवादी पार्टी की की तरफ से अर्जुन सिंह (SP Candidate Arjun Singh) मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी ने रचित गुप्‍ता (BSP Candidate Rachit Gupta ) पर भरोसा जताया है तो कांग्रेस से आतिफ खान (INC Candidate Atif Khan) अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर भाजपा और सपा में मुकाबला है. शुरूआती रूझान आने शुरू हो गए हैं. मतगणना की पल-पल की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहिए.

दातागंज विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजीव कुमार सिंह आगे चल रहे हैं. सपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह राजीव सिंह से करीब चार हजार वोट पीछे चल रहे हैं.

चुनाव नतीजों के ताजा अपडेट के लिए पढ़ें लाइव ब्लाग

दातागंज विधानसभा में दूसरे चरण में 14 फरवरी को वोट पड़े थे. इस बार 2017 के चुनाव के मुकाबले यहां थोड़ी ज्‍यादा वोटिंग हुई है. इस बार यहां 58.20 फीसदी वोट पड़े हैं जबकि 2017 में 57.65 फीसदी मतदान हुआ था. भारतीय राजनीति में पार्टी के रूप में गठन के बाद सबसे कठिन 1985 के चुनाव में भाजपा जिन चंद सीटों पर जीती थी, उनमें बदायूं जिले की दातागंज सीट भी थी. अब तक भाजपा यहां से चार बार जीत चुकी है.

2017 में बीजेपी ने बसपा को हराया

साल 2017 में राजीव कुमार सिंह ने बसपा के दो बार के विधायक सिनोद कुमार शाक्‍य को हैट्रिक लगाने से रोका था. इस चुनाव में भाजपा के राजीव को 79110 वोट मिले थे, सिनोद 53351 मत ही प्राप्‍त कर सके थे. जीत का अंतर 25 हजार से अधिक का था. 3.89 लाख मतदाताओं वाली दातागंज विधानसभा सीटपर यादव वोटरों की संख्‍या करीब 55 हजार है, क्षत्रिय 52 हजार, मुस्‍लिम 45 हजार, कश्‍यप 40 हजार और मौर्य वोटर करीब 35 हजार हैं.

दो बार जिताने की परंपरा

90 के दशक से दातागंज विधानसभा सीट का चुनावी इतिहास हर प्रत्‍याशी के लगातार दो बार जीतने का है. साल 1991 और 93 में भाजपा जीती थी. इसके बाद लगातार दो बार यह सीट सपा के कब्‍जे में रही. 2007 और 2012 का चुनाव यहां से बसपा ने जीता. कांग्रेस भी इस सीट से पांच बार जीत चुकी है. आखिरी बार 1989 के चुनाव में जीती थी. 1993 के बाद इस सीट को जीतने में भाजपा को भी 2017 तक 24 साल लग गए.  देखना यह है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में दातागंज के मतदाता दो बार लगातार जिताने की परंपरा पर कायम रहते हैं या फिर कोई नई परंपरा की नींव डालते हैं.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: