[

]

Chandausi – SC Vidhan Sabha Chunav Result Live: यूपी के संभल जिले की चंदौसी सुरक्षित सीट पर चार बार की विधायक और योगी सरकार में राज्यमंत्री गुलाब देवी की वजह से वीआईपी सीट है. वो इस सीट पर आगे चल रही हैं. इस बार उन्हें पार्टी के अंदर से ही विरोध का सामना करना पड़ा था. देखना होगा कि ये विरोध कितना गुल खिला पाता है. भाजपा ने गुलाब देवी (Gulab Debi) को ही इस बार जीतने की जिम्मेदारी सौंपी है, वहीं सपा की तरफ कुमारी विमलेश (Vimlesh Kumari) मैदान में हैं. कांग्रेस ने मिथलेश (Mithlesh kumari), बसपा ने रणविजय सिंह (Ran vijay Singh) और आप ने सचिन कुमार (SACHIN KUMAR) पर दांव खेला है.

चंदौसी विधानसभा सीट का चुनावी रण पिछली बार की तरह मजेदार होने की संभावना है. 2002 के बाद से यहां हर पांच साल में सत्ता बदलती रही है. देखना होगा इस बार ये रिकॉर्ड टूटता है या नहीं. चंदौसी सीट पर वर्तमान में बीजेपी का कब्जा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की गुलाब देवी ने कांग्रेस के उम्मीदवार को बड़े अंतर से मात दी थी. उन्होंने कांग्रेस की विमलेश कुमारी को 45469 वोटों के अंतर से हराया था. चंदौसी (एससी) सीट पर कुल 46.77 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. गुलाब देवी को 104806 वोट मिले थे, जबकि विमलेश कुमारी को 59337 वोट प्राप्त हुए थे. वहीं तीसरे नंबर पर रहीं बसपा की बिरमावती 51 हजार 49 वोटों से संतोष करना पड़ा था.

चंदौसी पुराने समय में चांदसी नगरी के नाम से जाना जाता था. भारत में चंदौसी के गणेश मेला का द्वितीय स्थान है. यहां मिंट आयल का बड़ा काम होता है. यहां चावल, मक्का, सरसों, जौ ताथ नमक का व्यापार होता है. चंदौसी का घी शुद्धता के लिए उत्तरी भारत में काफी प्रसिद्ध है.

चुनावी गणित बताएं तो 1962 में अस्तित्व में आने के बाद चंदौसी में भाजपा चार, कांग्रेस चार, सपा 2 और बसपा ने सिर्फ 1 बार जीत दर्ज कर चुकी है. चंदौसी विधानसभा में कुल 315211 मतदाता हैं. इनमें 175743 पुरुष मतदाता, जबकि 139448 महिला मतदाता हैं. मुस्लिम और दलित वोटरों की संख्या सबसे ज्यादा है.

आपके शहर से (संभल)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly election, Assembly election 2022, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: