[

]

Bilsi Vidhan Sabha Chunav Result Live: बदायूं जिले की बिल्‍सी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहराया है. भाजपा प्रत्याशी हरीश चन्‍द्र ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चन्‍द्र प्रकाश मौर्य को हराकर यह जीत हासिल की है. हरीश चन्‍द्र की इस जीत से बीजेपी में खुशी की लहर है. दरअसल, भाजपा को 24 साल बाद 2017 में कमल खिलाने में कामयाबी हासिल हुई थी. इस जीत का सेहरा बांधने वाले पंडित आरके शर्मा पार्टी छोड़कर अब साइकल की सवारी कर रहे हैं. ऐसे में भाजपा ने हरीश चंद्र (HARISH CHANDRA) को मैदान में उतारा है. बीजेपी से इस सीट को वापस छीनने के इरादे से बसपा ने ममता शाक्य (MAMTA SHAKYA) पर दांव खेला है, जो लंबे समय से सपा की टिकट की आस लगाए बैठी थीं लेकिन नाकाम होने पर हाथी पर चढ़कर चुनावी रण में उतरी हैं. सपा ने चंद्रप्रकाश मौर्य (CHANDRA PRAKASH MAURYA) को प्रत्याशी बनाया है, जो महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव देव मौर्य के बेटे हैं. कांग्रेस ने अंकित चौहान (ANKIT CHAUHAN) के जरिए दावेदारी ठोकी है.

बिल्सी विधानसभा सीट को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रभाव वाली सीट मानी जाती है. बसपा नेता मायावती खुद यहां 1996 में चुनाव लड़कर जीत चुकी हैं. लेकिन इस चुनाव में मायावती को BJP के योगेंद्र कुमार सागर पर महज 2215 वोटों की बढ़त मिली थी. मायावती चूंकि सहारनपुर जिले की हरोंदा से भी चुनाव लड़ी थीं और जीत गई थीं, इसलिए उन्होंने बिल्सी से जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया. इसके बाद बिल्सी में हुए उपचुनाव में बसपा के भोला शंकर मौर्य ने जीत दर्ज की थी.

तीसरे नंबर पर खिसक गई थी
2002 में समाजवादी पार्टी के आशुतोष मौर्य ने यहां पर सपा की साइकल चलाई थी. इसके बाद 2007 और 2012 में यह सीट बसपा के कब्‍जे में चली गई. साल 2017 की ‘मोदी लहर’ में भाजपा ने बसपा को यहां से हैट्रिक लगाने से रोक दिया. तब भाजपा की ओर से मैदान में उतरे पंडित राधा कृष्ण शर्मा को 82,070 वोट मिले थे. दूसरे नंबर रही बसपा के मसर्रत अली बिट्टन को 55,091 वोट मिल पाए थे. सपा तीसरे नंबर पर खिसक गई थी.

यादव वोटर करीब 35 हजार हैं
बिल्‍सी विधानसभा सीट पर पहला चुनाव 1974 में हुआ था. जनसंघ नेता सोहन लाल यहां के पहले विधायक चुने गए थे. बसपा और कांग्रेस तीन-तीन बार इस सीट पर जीत चुकी हैं. भाजपा को दो बार सफलता मिली है. पहली बार 1993 में और दूसरी बार 2017 में. इस सीट पर जनता पार्टी, जनता दल और सपा को एक-एक बार जीत नसीब हुई है. 34 लाख मतदाताओं वाली बिल्‍सी विधानसभा सीट पर सबसे अधिक मुस्‍लिम वोटर हैं, जिनकी संख्‍या 54 हजार है. इनके अलावा क्षत्रिय 53 हजार, मौर्य 52 हजार, जाटव वोटर 37 हजार और यादव वोटर करीब 35 हजार हैं.

आपके शहर से (बदायूं)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: