[

]

Bairia Vidhan Sabha Chunav Result Live: लोकनायक जयप्रकाश नारायण और छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र का इलाका कहने जाने वाले बलिया की बैरिया विधानसभा इस बार के चुनाव में पूर्वांचल की हॉट सीट बन गया है. अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह का टिकट इस बार पार्टी ने काट दिया है. उनकी जगह बलिया के विधायक और संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला (ANAND SWARUP SHUKLA) को बैरिया से प्रत्याशी बनाकर उतारा है. खफा सुरेंद्र सिंह (SURENDRA NATH SINGH) विकासशील इंसान पार्टी के उम्मीदवार बनकर चुनावी मैदान में हैं. इस चुनावी खेल से बिगड़े समीकरणों के बीच इस बार यहां कड़ा मुकाबला हो सकता है. इस लड़ाई में सपा ने जयप्रकाश अंचल (JAI PRAKASH ANCHAL), बसपा ने सुभाष यादव (SUBHASH YADAV) और कांग्रेस ने कुमारी सोना (KUMARI SONA) को उतारा है. अभी तक बलिया की बैरिया सीट पर सपा के जयप्रकाश अंचल आगे चल रहे हैं. उन्हें अभी तक 27121 वोट मिले हैं.

बैरिया सीट पहले दोआबा के नाम पर थी. 2014 में बलिया से सांसद रहे भरत सिंह इस सीट से भाजपा प्रत्‍याशी हुआ करते थे. वह यहां से तीन बार 1991, 1996 और 2002 में विधायक रहे. भरत सिंह 2007 में बसपा के सुभाष और 2012 में सपा के जयप्रकाश अंचल से मात खाने के बाद लोकसभा पहुंच गए थे.

बाढ़ की विभीषिका झेलने को मजबूर बलिया जिले का यह इलाका सियासी रूप से बड़ा महत्‍वपूर्ण है. जयप्रकाश नारायण (जेपी) का गांव सिताबदियारा भी इसी इलाके में आता है. हालांकि तकनीकी रूप से जेपी का टोला बिहार में है. छोटे लोहिया के नाम से मशहूर हुए समाजवादी नेता जनेश्‍वर मिश्र भी इसी इलाके से थे.

भाजपा के निवर्तमान विधायक सुरेंद्र सिंह आरएसएस के पदाधिकारी रहे हैं. उनकी छवि किसी से न दबने वाली रही है. उनके बयानों को लेकर अक्सर खबरें बनती रही हैं. भरत सिंह के सांसद बनने के बाद बीजेपी ने 2017 में सुरेंद्र सिंह को यहां से टिकट दिया था. सुरेंद्र को 64868 वोट मिले थे. 47791 वोट लेकर उस समय के विधायक व समाजवादी पार्टी प्रत्‍याशी जयप्रकाश अंचल दूसरे स्‍थान पर थे. तीसरे नंबर पर रहे बसपा के जवाहर को 27974 वोट मिले थे.

साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता वाली बैरिया विधानसभा सीट पर क्षत्रिय और यादव वोटरों का वर्चस्‍व है. यादव मतदाता जहां लगभग 85 हजार हैं, वहीं क्षत्रिय मतदाताओं की संख्‍या भी 80 हजार के करीब है. दलित वोटर 60 हजार और ब्राह्मण वोटर करीब 40 हजार हैं.

आपके शहर से (बलिया)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: