[

]

Badaun Vidhan Sabha Chunav Result Live: बदायूं सदर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार  और वर्तमान विधायक महेश चंद्र गुप्ता ने जीत हासिल की है. उन्होंने इस सीट से लागातार दूसरी बार जीत का परचम लहराया है. महेश चंद्र गुप्ता (Mahesh Chandra Gupta) ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रईस अहमद (Raees Ahmed) को भारी मतों से हराकर यह जीत अपने नाम किया है.

दरअसल, इस सीट का इतिहास रहा है कि साल 1991 के बाद से यहां मतदाताओं ने किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार जिताकर विधानसभा नहीं भेजा. ऐसे में 2017 में यहां से जीत दर्ज करने वाले भाजपा के महेश चंद्र गुप्ता (MAHESH CHANDRA GUPTA) इस परंपरा को बदलने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. योगी सरकार में नगर विकास राज्यमंत्री महेश गुप्ता से ये सीट छीनने के लिए सपा के रईस अहमद (RAIS AHMAD) पूरी कोशिश कर रहे हैं.

 भाजपा के टिकट पर जीत हासिल कर चुके हैं
बदायूं सदर विधानसभा सीट पर लगातार दो जीत दर्ज करने का रिकार्ड सिर्फ कृष्‍ण स्‍वरूप के नाम दर्ज है. उन्‍होंने 1989 और 1991 में भाजपा के टिकट पर जीत दर्ज की थी. वह इससे पहले भी दो बार विधायक रहे थे. 1969 में जनसंघ और 1977 में जनता पार्टी की तरफ से. बदायूं विधानसभा सीट पर 1957 में पहला चुनाव हुआ था. यहां से सबसे अधिक पांच बार भाजपा को जीत मिली है. चार बार कांग्रेस, सपा दो बार और बसपा एक बार जीत हासिल कर चुकी है. आरपीआई और जनता पार्टी के पास भी एक-एक बार यह सीट रही है. 2017 के चुनाव में भाजपा के महेश चंद गुप्‍ता को 87314 वोट मिले थे. उन्‍होंने समाजवादी पार्टी के आबिद राजा को 16 हजार से अधिक वोटों से हराया था. महेश चंद इससे पहले 2007 में भी यहां से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल कर चुके हैं.

यादव वोटर की संख्‍या करीब 25 हजार है
3.53 लाख मतदाताओं वाली बदायूं सदर विधानसभा सीट में सबसे अधिक मुस्‍लिम वोटर हैं जिनकी संख्‍या करीब 80 हजार है. दलित और वैश्‍य वोटर करीब 50-50 हजार हैं. मौर्य-शाक्‍य 35 हजार, क्षत्रिय 27 हजार और यादव वोटर की संख्‍या करीब 25 हजार है.

आपके शहर से (बदायूं)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Elections

[

]

Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: