• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Analysis Done On The Basis Of Affidavits, Criminal Cases Against 23 Ministers Of The Government, Serious Cases Against 17 Of Them

पटनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

महागठबंधन की नई सरकार के 23 मंत्रियों (72 प्रतिशत) के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। इनमें से 17 पर गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। 16 अगस्त को सरकार के पुनर्गठन के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) और बिहार इलेक्शन वॉच ने बिहार विधान सभा 2020 से मुख्यमंत्री सहित सभी 33 में से 32 मंत्रियों के शपथ पत्रों के विश्लेषण के बाद यह रिपोर्ट जारी की है। जदयू के मनोनीत मंत्री अशोक चौधरी को अपना शपथ पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है, लिहाजा वित्तीय, आपराधिक एवं अन्य विवरणों को लेकर उनकी जानकारी सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।

एडीआर के अनुसार यह विश्लेषण 2020 के विधानसभा चुनाव, विधान परिषद चुनाव और उसके बाद हुए उप चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए शपथ पत्रों पर आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार 23 मंत्रियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। वहीं 17 ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज बताए हैं।

32 में से 27 मंत्री करोड़पति
महागठबंधन की नई सरकार के 32 में से 27 मंत्री करोड़पति हैं। राजद के 17 में से 16 मंत्री करोड़पति हैं। जदयू के 11 में से 9 मंत्री करोड़पति हैं। दिलचस्प है कि कांग्रेस के दो मंत्रियों में से कोई भी करोड़पति के दायरे में नहीं है। हम के 1 मंत्री हैं और वे करोड़पति हैं। एक निर्दलीय मंत्री भी करोड़पति हैं। रिपोर्ट के अनुसार 32 मंत्रियों की ओसत संपत्ति 5.52 करोड़ रुपए है। राजद, जदयू और हम के मंत्रियों की औसत संपत्ति 2 करोड़ है। वहीं कांग्रेस के मंत्रियों की औसत संपत्ति 58 लाख और निर्दलीय कोटे के मंत्री की औसत संपत्ति 2 करोड़ है।

समीर महासेठ सबसे अमीर, मुरारी गौतम सबसे गरीब | नए मंत्रिमंडल के सबसे अधिक संपत्ति घोषित करने वाले मंत्री मधुबनी से राजद के टिकट पर जीतकर आए समीर कुमार महासेठ हैं। इन्होंने 24.45 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है। वहीं कांग्रेस के मुरारी प्रसाद गौतम ने सबसे कम 17.66 लाख रुपए की संपत्ति घोषित की है। कुल 23 मंत्रियों ने अपनी देनदारी घोषित की है।

8 मंत्री ने की 8वीं से 12वीं के बीच पढ़ाई
नए मंत्रियों में 8 ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 8वीं से 12वीं के बीच घोषित की है। वहीं 24 मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक और उससे ऊपर घोषित की है।

53 फीसदी मंत्री 30 से 50 वर्ष के बीच: 17 मंत्रियों ने अपनी उम्र 30 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है। जबकि 15 की आयु 51 से 75 वर्ष के बीच है। 32 मंत्रियों में 3 महिला मंत्री हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: