• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Banka
  • Smart Class Being Organized For The Education Of Prisoners In Banka Jail For The Purpose Of Employment

बिदुशेखर| बांका43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • बंदियों को दी जा रही रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण, सुबह-सुबह भक्ति गानों से गुंजता है जेल परिसर
  • राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस पर बांका जेल की तीन महिला कक्षपाल लेंगी भाग

बिहार के नंबर जेल में शुमार है बांका मंडल कारा। यहां बंदियों को शिक्षित करने के लिए स्मार्ट क्लास चलायी जाती है। वहीं बीच-बीच में रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दिया जाता है। बांका के जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय बताते हैं कि ऐसे कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि बंदी जब रिहा होकर वापस घर जाएं तो अपराध की दुनिया को तौबा कर समाज के मुख्य धारा से जुड़ते हुए रोजगार कर सकें और सामाजिक स्तर पर सम्मान प्राप्त कर सकें। इतना ही नहीं यहां सुबह-सुबह भक्ति गाना से पूरा जेल परिसर गुंजायमान होता रहता है ताकि बंदियों में निगेटिव ऊर्जा की जगह पॉजिटिव ऊर्जा का संचार हो सके। बीच-बीच में पेड़ पौधा लगाकर पूरे जेल परिसर को आकर्षक लुक दिया गया है। यहां अाने वाले हर कोई जेल की व्यवस्था देख तारीफ करने को विवश हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त इस साल यह पहला मौका है, जब राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में आयोजित समारोह में मंडल कारा बांका की तीन महिला कक्षपाल कदम-ताल मिलाएंगी। दरअसल गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड में महिला कक्षपाल की एक टोली गांधी मैदान में हिस्सा लेगी, जिसमें मंडल कारा बांका से तीन महिला कक्षपाल ऐनी कुमारी, ज्योति पूजा व आरती कुमारी को भी शामिल किया गया है।

बांका जेल अधीक्षक बेहतर कार्य के लिए हुए सम्मानित
सूबे के जेल अधीक्षकों के विशेष प्रशिक्षण में शिविर बिहार प्रशासनिक संस्थान बीका हाजीपुर में शनिवार को संपन्न हुआ। इस प्रशिक्षण में मंडल कारा बांका के जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय ने भाग लिया। प्रशिक्षण के उपरांत उन्हें बेहतर कार्य के लिए कारा महानिरीक्षक दिनेश कुमार राय ने प्रमाण पत्र सौंपा। जेल अधीक्षक के मुताबिक, प्रशिक्षण के दौरान वरीय पदाधिकारी ने बांका जेल में चल रहे सुधारात्मक कदम की तारीफ की और कहा कि पूरी टीम के लिए यह गर्व की बात है। इसका आयोजन बीका निदेशक नीरज कुमार झा के नेतृत्व में हुआ था।

शिक्षा, संगीत, खेलकूद, रोजगारपरख प्रशिक्षण दिया जाता है

9 सितंबर को बांका डीएम अंशुल कुमार और एसपी डा. सत्यप्रकाश ने यूकोआरसेटी के तत्वावधान में मंडल कारा बांका में आयोजित 10 दिवसीय बकरीपालन प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ किया था। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय के लगातार बेहतर कार्य व नवनीतम सोच पर मंडल कारा बांका एक सुधारात्मक संस्थान के रूप में स्थापित हुआ है। बंदी अपने अवसर को शुभ अवसर में बदल कर यहां से बेहतर मनुष्य व बेहतर भविष्य लेकर निकलें। डीएम होने के नाते वे लगातार प्रशासनिक गतिविधि पर नजर रखते हैं। 13 नवंबर को प्राचीन कला केन्द्र चंडीगढ़ बोर्ड के तत्वावधान में मंडल कारा बांका परीक्षा केंद्र में संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की गयी। 14 नवंबर को मंडल कारा बांका में बाल दिवस के अवसर पर महिला बंदी के साथ रह रहे बच्चों को खेल सामग्री, गर्म कपड़े सहित अन्य तरह के उपहार वितरित किए गए। 22 नवंबर को मंडल कारा बांका में बंदी दरबार का आयोजन किया गया। 6 दिसंबर को इग्नू के तत्वावधान में बीए, बीकॉम पार्ट टू डिग्री व सीएफएन प्रोग्राम कोर्स की वार्षिक परीक्षा मंडल कारा बांका परीक्षा केंद्र में प्रारंभ हुआ था। इसमें तीन दर्जन के करीब बंदी परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। परीक्षा संचालन का निरीक्षण जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय व इग्नू के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी डा. ओपी तिवारी ने संयुक्त रूप से किया। 12 दिसंबर को प्रमुख वक्ताओं ने बंदियों में जगाया उत्साह का भाव, संगीत कार्यक्रम, खेल कूद के जरिये बंदी ने कारा दिवस मनाया। 19 दिसंबर को मंडल कारा बांका में एचआई एड्स जागरुकता सह जांच कैंप का तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कैंप का विधिवत शुभारंभ जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय, एचवाई केयर इंडिया के प्रतिनिधि संदीप कुमार निराला, उपाधीक्षक भोला प्रसाद शर्मा सहित अन्य ने संयुक्त रूप से किया और एड्स बीमारी को लेकर बंदियों को जागरूक किया। 24 दिसंबर को मंडल कारा बांका में क्रिसमस डे के अवसर पर बंदियों के बीच सेंट जोसेफ विद्यालय द्वारा केक का वितरण किया गया।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: