• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Saharsa
  • Railways Has Made Improvements In The E tender Process, Can Also Contract, To Enable Youth To Start Up And Benefit Small Entrepreneurs.

सहरसा4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रेलवे ने निविदा की पुरानी प्रक्रिया की जगह ई-ऑक्शन की नई प्रक्रिया को बढ़ावा दिया है। जिसके तहत पार्सल लीजिंग, पार्किंग,पे एवं यूज शौचालय ,वाणिज्यिक पब्लिसिटी एवं स्टेशन पर एटीएम स्थापना आदि कार्यों को अब ई-नीलामी के माध्यम से ही सुनिश्चित किया जाएगा। ऐसे में दूर दराज रहने वाले युवा भी ई-नीलामी में शामिल हो सकते हैं। साथ ही उसे हासिल भी कर सकते है। फिर रेलवे का ठेका भी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे युवाओं को घर बैठे ही रेलवे में रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

40 लाख रुपए तक वार्षिक अनुबंध के लिए कोई फाइनेंशियल टर्नओवर की आवश्यकता नहीं
घर बैठे ऑनलाइन रेलवे की निविदा में हो सकते युवा शामिल
स्टेशनों पर खान-पान इकाईयों को भी अब ई-नीलामी प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है
वाणिज्यिक आय एवं गैर किराया राजस्व अनुबंध के लिए अब होगा ई-ऑक्शन
पूर्व मध्य रेलवे कुल 1443 परिसंपत्तियों की करेगी निलामी

पारदर्शी व्यवस्था को लेकर रेलवे ने किया नया प्रयोग
पूरी व्यवस्था को पारदर्शी और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए रेलवे ने ई-प्रोक्योरमेंट सिस्टम (आईआरईपीएस) के माध्यम से वाणिज्यिक आय और गैर-किराया राजस्व अनुबंधों को इलेक्ट्रॉनिक नीलामी के दायरे में लाने के लिए कदम उठाया है साथ ही रेलवे द्वारा डिजिटल इंडिया एवं डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ई-नीलामी पोर्टल लांच किया गया है।

ऑनलाइन लगा सकते हैं बोली
ई-नीलामी पोर्टल के माध्यम से देश में कहीं भी मौजूद लोग बोली लगा सकते हैं। उन्हें सिर्फ एक बार पंजीकरण कराना होगा। जिसके बाद वे रेलवे के किसी भी फील्ड, यूनिट द्वारा निकाली गई नीलामी में भाग ले सकते हैं। जिसमें उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से बयाना राशि जमा करना होगा। जिसके बाद रेलवे के किसी परिसंपत्ति के प्रबंधन अधिकारों के लिए घर से ही ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं। जिसमें वे ऑनलाइन और ई-मेल के माध्यम से स्वीकृति प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

छोटे उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए टेंडर में कई सुधार
युवाओं को स्टार्टअप करने एवं छोटे उद्यमियों को लाभ पहुंचाने के लिए रेलवे ने टेंडर प्रकिया में कई सुधार किया है। जिसके तहत 40 लाख रुपए तक वार्षिक अनुबंध के लिए कोई फाइनेंसियल टर्नओवर की आवश्यकता नहीं रखी गई है।
1443 संपत्ति की होगी नीलामी
पूर्व मध्य रेलवे ने अपने कुल 1443 परिसंपत्तियों, जिसमें 362 पार्किंग स्थल, 233 पे एंड यूज, 287 पार्सल लीज, 479 विज्ञापन स्थल (स्टेशनों पर) तथा 82 एटीएम का मैपिंग किया है।

कैसे हो सकेंगे नीलामी में शामिल
ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए लोगों को www.ireps.gov.in पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने पर उन्हें आई.डी और पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसके बाद वे ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए संविदा मूल्य के अनुसार निर्धारित वित्तीय मानदंड को पूरा करेंगे।
138 लोगों ने कराया पंजीयन
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि अब तक कुल 138 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। साथ ही स्टेशनों पर खान-पान इकाइयों को भी अब ई-नीलामी प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। जिससे दूर-दराज रहने वाले आम लोग भी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कम से कम समय में इसमें भाग ले सकते है। इससे निविदा प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी। दूर-दराज के छोटे उद्यमियों , व्यापारियों को रेलवे से जुड़ने के लिए सहूलियत मिल गई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: