भागलपुर19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फाइल फोटो।

काेराेना महामारी के बीच अब डेंगू व मेनेंजाइटिस ने भी शहर में दस्तक दे दी है। सात दिन में झारखंड के साहेबगंज से डेंगू का एक मरीज शहर के निजी अस्पताल में भर्ती हुआ है। वहीं मेनेंजाइटिस के शहरी इलाके के चार मरीजों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। इसे लेकर मेडिकल काॅलेज अस्पताल में भी अधीक्षक डाॅ. असीम कुमार दास ने अलग हॉल में 10 बेड रिजर्व रखने का निर्देश दिया है।

हालांकि कम बारिश हाेने से डेंगू के मरीजाें की संख्या में अभी वृद्धि नहीं हुई है पर बारिश के बाद मरीजाें की संख्या बढ़ सकती है। इधर, सिविल सर्जन डाॅ. उमेश शर्मा ने भी सभी प्रखंड अस्पतालाें के प्रभारियाें काे निर्देश दिया है कि मच्छराें से हाेनेवाली बीमारियाें काे लेकर अलर्ट रहें। कहीं भी डेंगू, मलेरिया या अन्य तरह की बीमारी से ग्रसित मरीज मिले ताे इसकी सूचना मुख्यालय काे दें। पटल बाबू राेड स्थित एक निजी अस्पताल में झारखंड के साहेबगंज का डेंगू का एक मरीज इलाज कराने आया। वहीं नाथनगर समेत शहर के ही तीन अलग-अलग इलाकाें से मेनेंजाइटिस के मरीजाें की पहचान हुई है। इन चाराें मरीजाें ने कहा कि सात दिन से बुखार नहीं उतर रहा था। इसके बाद जांच में इस बीमारी का पता चला। डॉक्टरों के मुताबिक, अगर सात दिन में बुखार नहीं उतर रहा है ताे तत्काल जांच कराएं, ताकि बीमारी का पता लगने पर इलाज हाे सके।

बुखार होने पर दाे टेस्ट जरूरी
बुखार हाेने के दाे व पांच दिन बाद दाे तरह के जांच हाेते हैं। बुखार हाेने के एक से दाे दिन के अंतर में एनएस-1 की जांच हाेती है। पांच दिन बाद अाईजीएम जांच की जाती है।

डेंगू से ऐसे करें बचाव
एडीज एजिप्टी मच्छर साफ एवं स्थिर पानी में अंडे देती है
घर के अंदर टंकी, बाल्टी में जमा पानी को तीन से चार दिन में खाली कर दोबारा भर लें
घर के अंदर पानी में लगाने वाले पौधे, जैसे मनीप्लांट, कमल व अन्य पौधे न लगाएं
कूलर, शीशी, टूटे-फूटे बर्तनों, गमले, पुराने टायर व अन्य चीजों में पानी जमा न होने दें
पानी की टंकी में हर सप्ताह एक कटोरी सरसों तेल जरूर डाल दें
फ्रिज या गमले के पानी में मच्छरों का लार्वा दिखे तो उसे मसल दें
कूलर में इस्तेमाल होने वाले खस को हर साल जला कर नष्ट कर दें
एक्सपर्ट व्यू अगस्त से अक्टूबर तक डेंगू के मच्छर ज्यादा होते हैं

अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में मच्छराें से हाेनेवाली बीमारियाें के लिए ही जाना जाता है। इस माैसम में डेंगू के मच्छर ज्यादा हाेते हैं। यह साफ और जमे हुए पानी में ही हाेता है। इन दिनाें हमलाेग काेराेना जांच में निगेटिव रिपोर्ट आने पर डेंगू और मेनेंजाइटिस का भी जांच करवाते हैं तो उेंगू और मेनेंजाइटिस के मरीज मिल रहे हैं। इसलिए घर के आसपास जमे हुए पानी काे ताे तत्काल हटा देना चाहिए।
– डॉ. डीपी सिंह, एचओडी, टीबी एवं चेस्ट विभाग, मायागंज अस्पताल

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: