• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Araria
  • The Purchase Of Paddy Started Without Tagging The Mill, After 24 Days Even 2% Of The Paddy Was Not Purchased.

अररिया15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भरगामा के पेक्स में धान बेचने पहुंचे किसान।

  • भास्कर पड़ताल , एक भी चावल मिल को नहीं किया गया है टैग, पैक्स की दलील एक लाॅट के लिए मिला है कैश क्रेडिट
  • पैक्स अध्यक्ष ने कहा अगर मिल तक धान नहीं गया तो लगेगा अधिक ब्याज, जिसकी वजह से खरीद धीमी

जिले में सरकारी समर्थन मूल्य पर धान अधिप्राप्ति एक नवंबर से ही शुरू हो चुकी है। इस बार सरकार द्वारा धान का सरकारी समर्थन मूल्य 2040 रुपए निर्धारित है। पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिले को 92000 मैट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य मिला था। जबकि इस बार उसे बढ़ाकर 164814 एमटी कर दिया गया है। देखा जाए तो लक्ष्य के अनुरूप खरीद काफी धीमी गति से चल रही है। अब तक जिले में मात्रा 3150.40 एमटी ही धान की खरीद हुई है। अगर धान खरीद की यही रफ्तार रही तो लक्ष्य का 10 प्रतिशत भी धान की खरीद नहीं हो पाएगी। विभाग भी इस बार धान खरीद में सुस्त रवैया अपना रही है। अब तक एक भी मिल को चावल तैयार करने के लिए टैग नहीं किया गया है। जिसके कारण पैक्स के सामने भंडारण की भी समस्या खड़ी हो सकती है। जिसका असर धान की खरीद पर पड़ रहा है। धान खरीद के लिए कैश क्रेडिट कम होना भी बड़ा मुद्दा बन रहा है। धान अधिप्राप्ति के लिए लक्ष्य का 20 प्रतिशत राशि कैश क्रेडिट के तौर पर पैक्स को मिलना निर्धारित है। लेकिन इस बार अभी तक सभी पैक्स को एक-एक लॉट धान खरीद के लिए ही राशि बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इसके कारण भी परेशानी उत्पन्न हो रही है।

190 पैक्स व व्यापार मंडल अधिप्राप्ति के लिए चयनित
218 पैक्स और नौ व्यापार मंडल है। इसमें से धान अधिप्राप्ति के लिए 184 पैक्स और छह व्यापार मंडल का चयन किया गया है। जिला सहकारिता पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने बताया कि जिन पैक्स और व्यापार मंडल सहयोग समिति का अंकेक्षण हुआ है उसे ही धान खरीद की अनुमति दी गई है,

चावल तैयार करने के लिए नहीं किया गया मिल का चयन
धान खरीद धान से चावल तैयार करने के लिए अब तक मिल का चयन नहीं किया गया है। इसके कारण भी अधिप्राप्ति में अड़चनें आ रही है। पैक्स अध्यक्षों का कहना है की जब तक मिल से पैक्स को टैग नहीं किया जाएगा तब तक तो अधिप्राप्ति में परेशानी है। कारण की अधिप्राप्ति धान का सीएमआर समय से जमा नहीं होने पर बैंक में ब्याज ज्यादा लगेगा।

जयनगर पैक्स में धान अधिप्राप्ति का उद्घाटन

भरगामा | जयनगर पैक्स का धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन सरपंच उर्मिला देवी ने किया।पैक्स अध्यक्ष धीरेंद्र यादव ने कहा कि धान अधिप्राप्ति का समर्थन मूल्य 2040 के दर से खरीद की जा रही है। किसानों ने कहा कि धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन के बाद हमें उचित मूल्य मिलेगा।

अब तक 3150.40 एमटी धान की खरीद हो चुकी है। अरवा और उसना राइस मिल के चयन को लेकर परेशानी थी, वो भी अब क्लियर हो गया है। उसना और अरवा दोनों राइस मिल को सीएमआर तैयार करने के लिए पैक्स से टैग किया जाएगा। मिलों का सत्यापन किया जा रहा है। -मिथिलेश कुमार, डीसीओ, अररिया।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: