• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Jehanabad
  • A Pile Of Garbage On Bihar’s Heritage In Jehanabad, The Garbage Spread Everywhere On The Hills Is Historical Siddheshwar Nath Mahadev Temple Situated On The Hill

जहानाबाद25 मिनट पहले

बराबर की पहाड़‍ियां बिहार की महत्‍वपूर्ण विरासतों में से एक हैं। इन पहाड़‍ियों का कुछ हिस्‍सा जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड में तो कुछ हिस्‍से गया जिले में पड़ता है। बराबर शृंखला की सबसे ऊंची चोटी पर है सिद्धेश्वर नाथ महादेव मंदिर। हजारों साल पुराने इस शिव मंदिर में जल चढ़ाने के लिए सालों भर श्रद्धालु आते हैं, लेकिन सावन में तो यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। यहां मगध के महान सम्राट अशोक के समय के शिलालेख आज भी उस साम्राज्य की गाथा अपने अंदर सहेजे हुए हैं। ब्राह्मी लिपि में लिखे यह अभिलेख हजारों साल के इतिहास का जीवंत प्रमाण हैं।

स्वच्छता एवं साफ सफाई को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से विफल

जहानाबाद जिले के बराबर पहाड़ पर स्थित शिव मंदिर एक पौराणिक एवं ऐतिहासिक शिव मंदिर में से एक है ।सावन के महीने में यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिवलिंग पर जल अर्पण करने आते हैं ।अभी लगभग प्रतिदिन 10,000 श्रद्धालु पहुंच रहे हैं ।पर्यटन के दृष्टिकोण से भी जहानाबाद के बराबर पहाड़ियां एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं ।लेकिन जिला प्रशासन वहां साफ सफाई रखने में पूर्ण रूप से विफल नजर आ रही है ।प्रधानमंत्री की स्वच्छ भारत योजना यह दम तोड़ती हुई नजर आती है ।

बराबर पहाड़ियों पर कचरे का अंबार लगा हुआ है जिससे आने जाने वाले श्रद्धालुओं को काफी ही मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है ।जिला प्रशासन द्वारा वहां साफ सफाई का कोई भी इंतजाम नहीं किया गया है ना ही कोई सफाई कर्मी नियुक्त किया गया है ।जगह जगह कूड़े का अंबार लगा हुआ है एवं दुर्गंध एवं बदबू से आने जाने वाले श्रद्धालुओं को भारी दिक्कत हो रही है ।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वह पुलिस बल भी तैनात है लेकिन उन लोगों के द्वारा भी जिला प्रशासन को वहां के लगे कचरे के अंबार की ओर ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है ।जिला प्रशासन के उदासीनता के कारण एक प्राचीन एवं पौराणिक महत्व वाले शिव मंदिर का यह हाल है ।प्लास्टिक बोतलों का भी वहां अंबार लगा हुआ है ।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: