• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Katihar
  • Lal Rahul Kumar Of Katihar Named The District Bright By Bringing 330th Rank In BPSC Examination, A Wave Of Happiness In The Family, Teachers Gave Best Wishes…

कटिहारएक घंटा पहले

कटिहार के राहुल ने BPSC परीक्षा में पाया 330वां रैंक

बीपीएससी ने बुधवार रात को 66वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है । जिसमें कुल 685 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। कटिहार के 24 वर्षीय छात्र राहुल कुमार ने भी 330 वां रैंक लाकर जिले का नाम रोशन किया है। रैंक के हिसाब से राहुल की पदस्थापना सप्लाई इंस्पेक्टर के रूप में होगी। कटिहार नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या दो भेड़िया रहीका निवासी सब इंस्पेक्टर दिनेश प्रसाद यादव के द्वितीय पुत्र राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शहर के जयप्रकाश नगर स्थित स्वामी विवेकानंद सेकेंडरी स्कूल एवं दसवीं की पढ़ाई स्कॉटिश पब्लिक स्कूल से 91 प्रतिशत अंक के साथ पूरी की है।

इसके बाद 12th बोकारो के डीएवी पब्लिक स्कूल से 87 प्रतिशत अंक के साथ पास करने के बाद आगे ग्रेजुएशन की पढ़ाई राहुल ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है जहां वैकल्पिक विषय के तौर पर राजनीतिक विज्ञान लेकर पढ़ाई कर रहे थे वही करोना कॉल के दौरान दिल्ली से कटिहार अपने घर आकर राहुल ने सेल्फ स्टडी एवं दोस्तों के साथ ऑनलाइन ग्रुप डिस्कशन कर अपनी तैयारी करते हुए सफलता अर्जित की है।

परिजनों में खुशी की लहर

वहीं राहुल के इस सफलता पर मां नीलम देवी, बड़े भाई गुड्डू कुमार ,पिता दिनेश प्रसाद यादव, बड़े पापा ललन प्रसाद यादव सहित नाना मनोहर प्रसाद यादव फूले नहीं समा रहे हैं । पिता दिनेश प्रसाद यादव जिन्हें राहुल अपना आदर्श मानते हैं मूल रूप से मधेपुरा जिला अंतर्गत मधेपुरा थाना क्षेत्र के तुनियाही गांव के निवासी हैं जो वर्तमान में नवगछिया गोपालपुर थाना में सब इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थापित हैं।

सेल्फ स्टडी और बेहतर मार्गदर्शन सफलता का मूल मंत्र

दैनिक भास्कर संवाददाता से विशेष बातचीत में राहुल ने बताया कि वो अपने पिता दिनेश प्रसाद यादव की तरह ही पुलिसिंग सेवा में डीएसपी बनने का सपना लिए हुए तैयारी कर रहे थे, लेकिन बेहतर रैंक नहीं लाने का मलाल भी उन्हें है और वह अपनी तैयारी नेक्स्ट अटेम्प्ट के लिए जारी रखना चाहते हैं। राहुल ने पूरा फोकस सेल्फ स्टडी पर किया है , जिसमें दैनिक न्यूज़ पेपर ,दोस्तों के साथ ग्रुप डिस्कशन सहित एनसीईआरटी एवं बाकी किताबें पढ़ने पर करते हैं।

इंटरव्यू में क्या क्या सवाल पूछा गया19 मई को आयोजित इंटरव्यू में पूछे गए सवाल के संदर्भ में राहुल बताते हैं कि उनसे पैनल के 4 मेंबरों ने बड़े ही हंसमुख अंदाज में लगभग 15 से 20 सवाल पूछे । जिनमें वैकल्पिक विषय राजनीतिक विज्ञान एवं अंतरराष्ट्रीय संबंध से संबंधित भारत नेपाल के पौराणिक संबंध ,भारत यूक्रेन संबंध, रूस और यूक्रेन युद्ध , बिहार की भौगोलिक स्थिति, पंचायती राज व्यवस्था, बेगूसराय जिले के प्रख्यात कवि रामधारी सिंह दिनकर की आत्मकथा से संबंधित सवालों के साथ जीके जीएस और करंट अफेयर्स से कई सवाल किए गए। जिनमें 15 सवालों के जवाब राहुल ने आसानी से दिए, लेकिन पांच ऐसे सवाल थे जिनमें राहुल को डाउट था जो नहीं दे सके।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: