पटना2 मिनट पहले

पटना जंक्शन पर खड़ी भगत की कोठी, कामाख्या एक्सप्रेस से करीब एक करोड़ के सोने के चोर एक चमचमाती बुलेट के कारण पकड़े गए। सोना चोरी करने के लिए वो उसी से पटना जंक्शन आया था। वारदात के बाद जब रेल पुलिस ने स्टेशन पर लगे CCTV के फुटेज को खंगाला तो उसमें बुलेट दिखी थी। जब चोर बैग लेकर भाग रहे थे तब उन्हें भी नहीं पता था कि उसमें एक करोड़ का सोना है।

ट्रेन में जिस यात्री मनोज कुमार जैन का बैग चोरी हुआ था, उसके सामने वाली बर्थ पर एक महिला पैसेंजर थी। इन शातिरों को लगा कि ट्रॉली महिला की ही होगी। जब ट्रॉली लेकर अपने ठिकाने पर पहुंचे तो उसमें रखे सोने-चांदी की ज्वेलरी और कैश देख इनके भी होश उड़ गए थे।

सीट बुक कर करते थे चोरी

चोर जनरल टिकट लेकर किसी भी ट्रेन के AC कोच में चढ़ जाते। फिर TTE को रुपए देकर बर्थ ले लेते। इसके बाद ट्रेन में सफर कर रहे पैसेंजर्स को उनके पहनावे या महिला को उनके पहने हुए ज्वेलरी के हिसाब से टारगेट करते।

CCTV के फुटेज में बुलेट दिखी

रेल पुलिस ने स्टेशन पर लगे CCTV के फुटेज के आधार पर सरगना मनोज मंडल और संतोष पांडेय समेत कुल 9 लोगों की गिरफ्तारी हो गई। इसमें 6 पेशेवर अपराधी हैं तो 3 पटना के बाकरगंज इलाके के सोना के कारोबारी। जबकि, सोना गलाने वाला शख्स अब भी फरार है।

रेल पुलिस की टीम ने इन अपराधियों के पास से 18 लाख रुपया कैश, चोरी के 85.600 ग्राम सोना, करीब सवा किलो चांदी, 10 मोबाइल, एक बुलेट, अलग-अलग पैसेंजर्स के चोरी किए गए 14 ट्रॉली बैग, 4 बैग और ज्वेलरी की वेट मशीन एक पीस बरामद की है।

चमचमाती बुलेट ने करा दिया नए का एहसास
ट्रेन से सोना चोरी की ये वारदात 10 नवंबर की सुबह की है। डाउन कामाख्या एक्सप्रेस के A-1 कोच में कारोबारी मनोज कुमार जैन सफर कर रहे थे। उस दिन सुबह 6:25 बजे ट्रेन पटना जंक्शन पहुंची थी। डीएसपी मुख्यालय सुशांत कुमार चंचल के अनुसार जब स्टेशन के CCTV फुटेज को खंगाला गया, तब पता चला कि ट्रेन रुकने के बाद 4 लोग कोच में चढ़े थे। इसमें संतोष पांडेय, मनोज मंडल, उमेश कामत और श्रवण उर्फ संतोष शामिल हैं।

कोच में अपनी बर्थ पर सो रहे कारोबारी की ब्लू कलर की ट्रॉली संतोष मंडल लेकर बाहर उतरा था। इसमें ही सोने की ज्वेलरी थी। इसे लेकर ये लोग बाहर निकले। फिर लाल रंग की बुलेट पर बैठकर संतोष और मनोज मंडल फरार हो गए। ट्रेन आने के पहले स्टेशन पर मनोज व्हाइट कलर की शर्ट पहने घूम रहा था। भगत की कोठी एक्सप्रेस से पहले दो अलग-अलग ट्रेनों को भी ये शातिर खंगाल चुके थे।

फुटेज में दिखे बुलेट से पुलिस को एहसास हो गया कि वो नया है। इसके बाद ही एक-एक कर पटना में स्थित बुलेट के कई सर्विस सेंटर को खंगाला गया। उसी दरम्यान CCTV के फुटेज से निकाले गए मनोज मंडल की फोटो देख एक मैकेनिक ने उसे पहचान लिया। इसके बाद क्लू मिला और उसकी पहचान हुई। बुलेट की मात्र एक सर्विसिंग ही हुई है। फिर सबसे पहले उमेश कामत की गिरफ्तारी हुई। फिर उसकी निशानदेही पर एक-एक करके बाकी लोगों की।

सर्विस सेंटर के मैकेनिक से क्लू मिला और उमेश कामत पहचान हुई।

सर्विस सेंटर के मैकेनिक से क्लू मिला और उमेश कामत पहचान हुई।

34 लाख में बेचा चोरी का सोना
इस मामले की जांच के लिए रेल पुलिस ने एक SIT बनाई थी। जिसे डीएसपी मुख्यालय और पटना जंक्शन के थानेदार रंजीत कुमार लीड कर रहे थे। जैसे-जैसे अपराधी पकड़े गए और उनसे मिले क्लू के आधार कार्रवाई आगे बढ़ी तो महत्वपूर्ण बातें सामने आने लगी। चोरी का सोना ठिकाने लगाने के लिए इन अपराधियों ने बाकरगंज के तीन कारोबारियों से कांटैक्ट किया।

मनोज कुमार जैन की ट्रॉली में करीब 2 किलो सोने की पुश्तैनी ज्वेलरी थी। अपराधियों और चोरी का सोना खरीदने वाले कारोबारियों के बीच करीब 1 करोड़ की कीमत वाली सोने की ज्वेलरी की डील कुल 34 लाख रुपए में हुई थी। फिर सोना गलाने वाले एक व्यक्ति को हायर किया। 500 रुपए में करीब-करीब पूरा सोना गला दिया। रेल पुलिस के अनुसार 34 लाख रुपए 6 अपराधियों के बीच उनके कद के हिसाब से बांटे गए थे।

महिला पैसेंजर का सामान समझ उतारा था कारोबारी का ट्रॉली
पूरे मामले का खुलासा करते हुए रेल डीएसपी ने अपराधियों के मोडस के बारे में भी बताया। गिरोह का सरगना या कोई भी सदस्य जनरल टिकट लेकर किसी भी ट्रेन के AC कोच में चढ़ जाते हैं। फिर TTE को रुपए देकर बर्थ ले लेते हैं। इसके बाद ट्रेन में सफर कर रहे पैसेंजर्स को उनके पहनावे या महिला को उनके पहने हुए ज्वेलरी के हिसाब से टारगेट करते हैं। जब मनोज मंडल और संतोष पांडेय को गिरफ्तार किया गया और उनसे पूछताछ हुई तो एक बड़ी बात सामने आई।

34 लाख रुपए 6 अपराधियों के बीच उनके कद के हिसाब से बांटे गए थे।

34 लाख रुपए 6 अपराधियों के बीच उनके कद के हिसाब से बांटे गए थे।

ट्रेन में मनोज कुमार जैन के सामने वाली बर्थ पर एक महिला पैसेंजर थी। इन शातिरों को लगा कि ट्रॉली महिला की ही होगी। जबकि, वो ट्रॉली मनोज कुमार जैन की थी। जब ट्रॉली लेकर अपने ठिकाने पर पहुंचे तो उसमें रखे सोने-चांदी की ज्वेलरी और कैश देख इनके भी होश उड़ गए थे। गिरफ्त में आया यह गैंग इंटर स्टेट काम करता है। बिहार से लेकर महाराष्ट्र, यूपी सहित कई राज्य के शहरों में इनके खिलाफ FIR दर्ज है। आपस में बात करने के लिए ये अपराधी व्हाट्सएप कॉल का सहारा लेते हैं।

जानिए गिरफ्तार शातिरों के नाम

  • गिरोह का सरगना – मनोज मंडल (बभन गांव लखीसराय)
  • दूसरा सरगना – संतोष कुमार पांडेय (बड़ी संगत, खुशरूपुर, पटना)
  • उमेश कामत, सुखपुर सुरहनी, सुपौल।
  • श्रवण कुमार उर्फ संतोष, नरौरी महादेव स्थान, धनरूआ, पटना।
  • मोनू मिश्रा, कोटगस्त चौकी, खांजेकला, पटना।
  • शशि सिंह, छोटी खंजरपुर, बराही, भागलपुर।
  • आनंद पवान, चोरी का सोना खरीदनेवाला कारोबारी, मूल निवासी साण्डली (महाराष्ट्र)। पटना में कदमकुआं थाना के तहत दुकान है।
  • अरविंद कुमार, चोरी का सोना खरीदनेवाला दूसरा कारोबारी। पटना में कदमकुआं थाना के तहत बंगाली अखाड़ा में किराए पर रहता है।
  • भोला दास गुप्ता, चोरी का सोना खरीदनेवाला तीसरा कारोबारी। पटना में कदमकुआं थाना के तहत काजीपुर में किराए पर रहता है।

चलती ट्रेन से 1 करोड़ के सोने की ज्वेलरी चोरी:सेकेंड AC में सफर कर रहे असम जा रहे पैसेंजर के साथ हुई घटना

पटना में चलती ट्रेन से सोने से बनी करीब 2 किलो ज्वेलरी की चोरी हुई है। इसकी कीमत 1 करोड़ रुपए के करीब की है। साथ में 3 लाख रुपए की कीमत की 5 किलो चांदी और 2 लाख रुपया कैश भी चोरी हुआ है। चोरी की ये बड़ी वारदात राजस्थान के भगत की कोठी से असम के कामख्या जा रही 15623 डाउन एक्सप्रेस ट्रेन में हुई। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: