• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Preparations For Durga Puja Pandals Continue In Full Swing In Patna. A Grand View Will Be Seen In The Pandals.

संजीव चौबे। पटनाएक घंटा पहले

पटना में दुर्गा पूजा की तैयारी जोर शोर से शुरू कर दी गई है। पटना शहर के कई जगह भव्य पंडाल बनाया जा रहा है। बहुत सारे पंडाल किसी थीम पर बनाया जा रहा है। पिछले 2 साल से कोरोना के कारण भव्य तरीके से पूजा नही हो पा रहा था। लेकिन इस पटना में कई जगह भव्य और आकर्षक पूजा पंडाल बनाए जा रहे है।

पटना के सब से भव्य और आकर्षक 4 पंडालो में बोरिंग रोड, डाकबंगला चौराहा, सिपारा और खाजपुरा पंडाल सब से प्रमुख है।

बोरिंग रोड दुर्गा पूजा समिति।

पटना के बोरिंग रोड चौराहा पर समिति की ओर से कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल पैलेस के तर्ज पर पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। इस पंडाल की ऊंचाई 60 फीट होगी जबकि चौड़ाई 50 फीट होगी। यहां भी हर साल आकर्षक पंडाल बनाया जाता है।

बोरिंग रोड दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष उमेश सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल से बहुत ही सामान्य तरीके से पूजा की गई थी। इस पंडाल की लागत लगभग पांच लाख रुपये आएगी। झारखंड के मधुपुर से आए सात कारीगर मिलकर इस पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। मूर्ति बनाने के कोलकाता से पांच कारीगर आए हैं। एक ही फ्रेम में मां दुर्गा की मूर्ति होगी जो 12 फीट लंबी होगी। प्रतिमा बनाने में कुल डेढ़ लाख रुपये खर्च हो रहे हैं।

डाकबंगला चौराहा दुर्गा पूजा समिति।

पटना में पहली बार डाकबंगला चौराहे पर स्टोन का पंडाल बनाया जा रहा है। पंडाल की ऊंचाई 90 फीट और चौड़ाई 55 फीट है। यहां इंडोनेशिया के प्रम्बनन मंदिर के तर्ज पर पंडाल का निर्माण हो रहा है। पूरे पंडाल को स्टोन, शीशा और शिप से बनाया जा रहा है। इस बार लोगों को ये पंडाल काफी आकर्षित करने वाला है। पंडाल को बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के कारीगर बुलाए गए हैं। डाक बंगला चौराहा दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष संजीव कुमार टोनी ने बताया कि हर साल हम लोग अलग करते हैं। इस बार भी डाक बंगला चौराहा का पंडाल काफी आकर्षक और सबसे अलग होगा।

पटना के सिपारा स्थित एतवारपुर पूजा पंडाल में भी भव्य और आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है। यहां तमिलनाडु के मदुरई मीनाक्षी अम्मन टेंपल की थीम पर पंडाल बनाया जा रहा है। यहां परआसमान में दिखेगी देवी दुर्गा की प्रतिमा। यहां के आयोजक ने बताया कि पूजा पंडाल लगभग 25 लाख की लागत से बनाया जाएगा। बंगाल और झारखंड के के कारीगर इस पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। इस साल यहां सब से आकर्षण का केंद्र रहेगा लेजर लाइट शो।

खाजपुरा शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति।शहर के राजा बाजार स्थित खाजपुरा शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति की ओर से इस बार विशेष पंडाल की तैयारी हो रही है। यहां फिल्म बाहुबली में दिखने वाले माहिष्मती महल के तर्ज पर पंडाल बनाया जा रहा है। इसको लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है। यहां के संयोजक ने बताया की इस बार 14 फीट की प्रतिमा बनाई जा रही है। दानापुर के ही कारीगर मूर्ति बना रहे हैं। वही लाइटिंग पर भी पांच लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। कोलकाता की लाइटिंग से सजावट हो रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: