• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Election Of The Mayor deputy Mayor, The First Litmus Test Of The New Government; Because Here All The Four MLAs Are From BJP.

पटना4 घंटे पहलेलेखक:  राकेश रंजन

  • कॉपी लिंक

सीता साहू और रजनी देवी।

राज्य में सरकार के बदलने के साथ ही कई तरह के समीकरण भी बदल गए हैं। जातीय, सामाजिक और सांगठनिक समीकरण अब नए रूप में नजर आएंगे। ऐसे में अक्टूबर-नवंबर तक होने वाला नगर निगम का चुनाव महागठबंधन की इस नई सरकार के लिए पहली अग्निपरीक्षा होगी। पटना नगर निगम का क्षेत्र यहां के चार विधानसभा क्षेत्रों पटना साहिब, कुम्हरार, बांकीपुर और दीघा के दायरे में आता है। यहां वर्तमान में चारों विधायक भाजपा के हैं।

मेयर-डिप्टी मेयर के चुनाव में इन्हीं विधानसभा क्षेत्रों की जनता वोटिंग करेगी। ऐसे में महागठबंधन सरकार के लिए यह बड़ी चुनाैती होगी कि मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर कैसे कब्जा करें। चूंकि इस बार जनता सीधे मेयर-डिप्टी मेयर को चुनेगी, इसलिए विधायकों, क्षेत्रीय नेताओं, सामाजिक व जातीय संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। वर्तमान माहौल में जो स्थिति बन रही है, उसमें भाजपा और राजद के बीच जोरदार टक्कर होगी।

इस बार 17.29 लाख वोटर करेंगे वोट
एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान 2017 में हुए नगर निगम चुनाव में 75 वार्डाें में 43 में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने, चार में जदयू, दो में कांग्रेस और 26 में राजद समर्थित उम्मीदवारों ने जीत तय की थी। मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव पार्षद करते थे। ऐसे में भाजपा समर्थित सीता साहू को मेयर और विनय पप्पू को डिप्टी मेयर बनने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई थी। नगर निगम क्षेत्र में इस बार 17.29 लाख वोटर वोटिंग करेंगे।

अभी से गरमाने लगी राजनीति, ताल ठोकने लगे उम्मीदवार
नगर निगम चुनाव की घाेषणा तो अभी नहीं हुई है, लेकिन इसकाे लेकर राजनीति गरमाने लगी है। उम्मीदवाराें के नाम सामने आने लगे हैं। निगम की राजनीति में अबतक एक साथ रह चुकीं निवर्तमान मेयर सीता साहू और डिप्टी मेयर रजनी देवी इसबार मेयर पद के लिए आमने-सामने होंगी। सीता साहू अपने पांच साल के कार्यकाल, वहीं रजनी देवी छह माह के काम काे जनता के बीच गिना रही हैं। सीता जहां भाजपा समर्थित उम्मीदवार हैं, वहीं रजनी देवी राजद की समर्थक हैं।

जनता भी उम्मीदवाराें से सवाल कर रही है। इन दोनों के अलावा शशिशेखर रस्तोगी, कमल नोपानी, डाॅ. अजय प्रकाश, रीतेश रंजन सिंह उर्फ बिंटू सिंह, संजय कुमार सिंह, जीत कुमार चंद्रवंशी सहित एक दर्जन उम्मीदवार मेयर पद के लिए ताल ठाेक रहे हैं। वहीं राजेश्वर राय, अजीत कुमार सिंह, मिंकू यादव, इंद्रदीप चंद्रवंशी सहित एक दर्जन से अधिक डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार हाे सकते हैं। इनलोगों ने तैयारी शुरू कर दी है।

कई ताे कागजात बनवाने में भी जुटे
वार्ड पार्षद के प्रत्याशी भी अपने-अपने वार्डों में जनसंपर्क करने लगे हैं। लाेगाें से वन टू वन मिल रहे हैं। चाय-कॉफी पर हर दिन सुबह से लेकर देर रात तक बैठक कर रहे हैं। वहीं निवर्तमान पार्षद जनता के बीच जाकर अपने कामों को गिना रहे हैं। जानकार बताते हैं कि इसबार औसतन एक वार्ड में 8-10 प्रत्याशी मैदान में उतरेंगे। इस हिसाब से निगम के 75 वार्डों में करीब 750 प्रत्याशी उतरेंगे। कई संभावित प्रत्याशी ताे अभी से कागजात बनवाने में जुट गए हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न, संपत्ति विवरण, आय, आवासीय और जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए दाैड़ लगा रहे हैं। आधार या वोटर आईडी कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो उसे सुधरवाने में लगे हुए हैं। नगर निगम के सभी अंचलों में वोटरलिस्ट भेज दी गई है। प्रत्याशी अपने वार्ड की वोटरलिस्ट निकलवाने के लिए हर दिन अंचल कार्यालय पहुंच रहे हैं।

नामांकन में ये कागजात जरूरी
नामांकन के लिए प्रत्याशी के पास इनकम टैक्स रिटर्न, संपत्ति विवरण, आय, आवासीय, जाति, चरित्र प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और फोटो जरूरी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: