मधुबनी33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मधुबनी में कालिदास राजकीय महोत्सव अयोजन

मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के उच्चैठ कालिदास विद्यापति विज्ञान कॉलेज परिसर में द्वितीय दो दिवसीय उच्चैठ कालिदास राजकीय महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव का विधिवत उद्घाटन सूबे के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, विधायक सुधांशु शेखर, विनोद नारायण झा, हरिभूषण ठाकुर बचौल, डीएम अरविंद कुमार वर्मा, एसपी सुशील कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष बिंदु गुलाब यादव, प्रखंड प्रमुख सोनी देवी व अन्य गणमान्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। उद्घाटन सत्र के बाद पूजा झा रुचि के द्वारा “मंगलमय दिन आजु हे पाहुन छैथ आयल” स्वागत गान की प्रस्तुति कर अतिथियों का स्वागत सम्मान किया गया। इसके बाद कंचन पांडेय के द्वारा भगवती वंदना की प्रस्तुति की गई।

इसके बाद डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महान विभूतियों के संबंध में विस्तार से जानकारी देने के उद्देश्य से इस तरह का कार्यक्रम राज्य सरकार के पर्यटन विभाग के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। खासकर मिथिला की धरती विद्वानों की धरती रही है। कालिदास के जन्मस्थल को लेकर विद्वानों के मतों में अंतर रहा है। लेकिन कालिदास डीह के पास जो कालिदास से जुड़े साक्ष्य रहे हैं। उससे साबित होता है कि मिथिला ही कालिदास की जन्मस्थली है। इसके बाद पूर्व विधायक रामाशीष यादव ने इस तरह के कार्यक्रम को आयोजित करने पर आयोजक मंडली को धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिला परिषद के अध्यक्ष बिंदु गुलाब यादव ने भी उच्चैठ भगवती की महिमा और महाकवि विद्यापति के जीवनी पर प्रकाश डाला और अगली पीढ़ियों को महामूर्ख कलिया से महाकवि कालिदास बनने तक की कहानी की विस्तारपूर्वक जानकारी देने की आवश्यकता जताईं। विधायक सुधांशु शेखर और बिस्फी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि कालिदास के अवधारणा पर ही बाल्मीकि ने रामायण की और शेक्सपियर आदि ने बड़ी-बड़ी रचनाएं कर डाली। मिथिलांचल की धरती पर देवाधिदेव महादेव, शक्ति स्वरूपा जगत जननी मैया जानकी आदि तमाम देवी देवता अवतरित हुए। यहां की धरती के मिठास में वह क्षमता रही है कि महामूर्ख कलिया भी उच्चैठ छिन्नमस्तिका भगवती की कृपा से महाकवि बन गए।

वहीं बेनीपट्टी विधायक विनोद नारायण झा ने कहा कि कवि विद्यापति की तमाम रचनाएं उच्चैठ की धरती से ही लिखी गयी जो साबित करता है कि कालिदास की जन्मस्थली मिथिलांचल ही रही है। वहीं उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि मिथिला की मिट्टी के गुण और संस्कार वही है जो कालिदास में मिला। मधुबनी शब्दों की शुरुआत मधुरवाणी से होता है और आवश्यकता है कि इसे बनाये रखना चाहिये। उच्चैठ कालिदास स्थल को रामायण सर्किट से जोड़कर मिथिलांचल के विकास के लिए सामूहिक पहल किये जाने की जरूरत है। इसके लिये हम सभी प्रतिनिधियों को भी दलीय भावना से उपर उठकर प्रयास करने की आवश्यकता है। मिथिलांचल में महाकवि कालिदास, विद्यापति, विदुषी भारती आदि कई महान विभूतियों का अवतरण हुआ है और पर्यटन के क्षेत्र में यहां अपार संभावनाएं है।

इसलिए पर्यटन के विकास के लिए अगर भारत सरकार से राशि की मांग करनी पड़े तो हम सभी को एक साथ मिलकर सामूहिक पहल करनी चाहिये। दूसरे दिन के कार्यक्रम में कालिदास के जीवनी विषय से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों को संग्रहित कर राष्ट्रीय स्तर पर मजबूती से प्रसारित किया जाय, ताकि कालिदास की जन्मस्थली मिथिला ही है यह प्रमाणित करने में सहायक सिद्ध हो। कार्यक्रम का संचालन प्रभु बलराम ने किया। वहीं भाव नृत्य गणेशदेवा व झिझिया नृत्य की प्रस्तुति शौज टॉपर ग्रुप ने की। ओडिसी नृत्य और जट-जटिन लोक नृत्य की भव्य प्रस्तुति सृष्टि समूह ने की। जबकि कालाकार प्रेमसागर, कंचन पांडेय, माधव राय, राम नारायण ठाकुर, डॉ. सुषमा झा, आरबी राय, सुशील मल्लिक, पूजा झा रुचि, ललित कामत व संगीता देव सहित अन्य लोगों ने मधुर मैथिली गीत की प्रस्तुति कर दर्शकों का मन मोह लिया। वही कार्यक्रम के तैयारी को लेकर लोगों में प्रशासन के प्रती असंतोष देखा गया।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: