• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Saran
  • Chhapra
  • Deepak’s Pandal, Loknath Temple, Kedarnath Temple, Including The ISKCON Temple In New York, Maa Durga, The Construction Being Done By Special Artisans

धनंजय सिंह तोमर| छपराएक घंटा पहले

छपरा में दुर्गा पूजा की तैयारी तेज हो गई है। शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी पूजा पंडाल बनने लगे हैं। पंडाल की थीम भी पिछली बार से हटकर है। दो सालों के कोरोना काल के दौरान पूजा पाठ बंद होने के बाद इस वर्ष पूजा समिति में विशेष तैयारी की जा रही है। शहर के चार जगहों पर भव्य और आकर्षण पंडाल बन रहे हैं। छपरा में चार जगहों के पूजा पंडाल पर सबकी नजर है।

  • बड़ा तेलपा
  • गांधी चौक
  • नगरपालिका चौक
  • पंकज सिनेमा रोड दहियावां

कोलकाता के लोकनाथ मंदिर के स्वरूप का पंडाल का निर्माण चल रहा है।

छपरा शहर के पूर्वी और अंतिम सिरे में आदर्श पूजा समिति इस बार विशेष आयोजन कर रही है। संयोजक मनोज राय ने इस संबंध में बताया कि राजस्थान के जैन मंदिर के तर्ज पर मिट्टी के दीपक से पंडाल का निर्माण चल रहा है। कलकत्ता से आये कारीगर पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। 15 लाख बड़े-छोटे दीपक का इस्तेमाल कर पूरे पंडाल को सजाया जाएगा। संयोजन ने बताया कि पंडाल के निर्माण में 5 लाख के आसपास खर्च आएगा। आदर्श पूजा समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम पर पंडाल निर्माण किया जाता है। पूर्व में पेप्सी के बोतल, मूंगफली, धान, गेहूं से निर्माण हो चुके हैं।

नगरपालिका चौक पर केदारनाथ मंदिर के स्वरूप का पंडाल निर्माण हो रहा है।

नगरपालिका चौक पर केदारनाथ मंदिर के स्वरूप का पंडाल निर्माण हो रहा है।

कोलकाता के लोकनाथ मंदिर का होगा दीदार
लोकनाथ मंदिर के स्वरूप का पंडाल निर्माण चल रहा है। हालांकि गांधी चौक के पास डबल डेकर पुल निर्माण के चलते पंडाल बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन दो वर्षों के बाद दुर्गा पूजा होने के चलते समिति के कार्यकर्ता में उत्साह है। संयोजन शम्भू राय ने बताया कि पंडाल निर्माण में 7 लाख रुपए का खर्च आ रहा है। विगत एक महीनों से बाहरी कारिगरों द्वारा निर्माण कार्य चल रहा है।

पंकज सिनेमा रोड दहियावां में 11 लाख रुपए की लागत से पंडाल का निर्माण हो रहा है।

पंकज सिनेमा रोड दहियावां में 11 लाख रुपए की लागत से पंडाल का निर्माण हो रहा है।

न्यूयॉर्क के इस्कॉन टेम्पल के तर्ज का पंडाल
छपरा के सबसे बड़े और विशालकाय पंडाल का निर्माण पंकज सिनेमा रोड दहियावां में न्यूयॉर्क के इस्कॉन मंदिर के तर्ज पर बन था पंडाल बेहद आकर्षक होगा। 11 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंडाल में अन्य राज्य के कारिगरों द्वारा प्लाई, प्लास्टिक, लकड़ी, थर्मोकोल और कपड़े का इस्तेमाल किया जा रहा है। दूसरी इस मंदिर की खासियत यह है कि पूरे उत्तर भारत में एकमात्र पूजा पंडाल है। जहां दुर्गा के साथ शंकर भगवान की पूजा की जाती है। इस विशेष पूजा और पंडाल को देखने के लिए सुदूर ग्रामीण क्षेत्र सहित पड़ोसी राज्य और जिला से आते हैं।

केदारनाथ मंदिर के स्वरूप के पंडाल का निर्माण हो रहा है।

केदारनाथ मंदिर के स्वरूप के पंडाल का निर्माण हो रहा है।

केदारनाथ मंदिर में बिराजेंगी मां दुर्गा
शहर का मुख्य पूजा पंडाल में से एक नगरपालिका चौक का पंडाल इस वर्ष आकर्षक का केंद्र रहेगा। केदारनाथ मंदिर के स्वरूप के पंडाल का निर्माण हो रहा है। बंगाल के प्रशिद्ध कारिगरों द्वारा पंडाल निर्माण किया जा रहा है। विगत 50 वर्षों से चले आ रहे पूजन कार्य में इस वर्ष विशेष तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: