• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • Robotic Cleaning Of Septic Tanks And Pipeline Inspection Start up Got Big Success In Divanshu Of The District

गया37 मिनट पहलेलेखक: राजीव कुमार

  • कॉपी लिंक

टीवी शो शार्क टैंक में मौजूद दिवांशु और उनकी टीम

गया के दिवांशु और उसकी टीम को स्टार्टअप इंवेस्टमेंट टीवी शो शार्क टैंक में उसके स्टार्टअप को न सिर्फ सराहना मिली, बल्कि बड़ा इंवेस्टमेंट प्रस्ताव भी स्वीकृत हुआ। दिवांशु ने बताया, सोमवार को रात 10 बजे यह शो सोनी लाइव टीवी पर आएगा। उनका प्रस्ताव 02 प्रतिशत इक्विटी पर 90 लाख इंवेस्टमेंट का था। शो के सभी शार्क ने इसमें अपनी बोली लगाई और उनके प्रस्ताव को स्वीकृति मिली। सेप्टिक टैंकों की रोबोटिक सफाई व पाइपलाइन इंस्पेक्शन को लेकर उनका स्टार्टअप है।

2018 में आईआईटी मद्रास में सोलीनास इंटीग्रिटी नाम से एक तकनीकी फर्म स्थापित की है, जो पानी के रिसाव की समस्याओं को हल करने और मैनुअल स्कैवेंजिंग को खत्म करने में मदद करने के लिए पाइपलाइन और स्वच्छता उद्योग के लिए रोबोटिक समाधान विकसित करती है। 2018 में कैंपस स्टार्टअप के रूप में इसे लॉन्च किया गया था। फोकस शॉर्ट-रेंज और लॉन्ग-रेंज पाइपलाइन इंस्पेक्शन और सेप्टिक टैंकों की रोबोटिक सफाई पर है।

को-फाउंडर दिवांशु ने आईआईटी मद्रास के प्रो प्रभु राजगोपाल के साथ काम किया था। मैला ढोने वालों की दुर्दशा को देखते हुए, रोबोट विकसित करने का फैसला किया और 10 महीनों में एक प्रोटोटाइप को डिजाइन और विकसित किया, आईआईटी मद्रास में सर्वश्रेष्ठ मास्टर्स प्रोजेक्ट का अवार्ड जीता और 2019 में प्रधानमंत्री के हाथों अवार्ड मिला।

कमांड पर करता है काम
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो सीवर या सेप्टिक टैंक की सफाई कर सकता है। यह रोबोट सीवर या सेप्टिक टैंक के मेनहोल से जो सीवर या सेप्टिक टैंक के अंदर जाता है। फिर ज़रूरत के हिसाब से कमांड देने पर अंदर की गाद बाहर ले आता है। दो मीटर उंचे एक रोबोट का वजन करीब 150 किलो के आसपास है। रोबोट से छोटे सीवर या टैंक की सफाई 15 मिनट में की जा सकती है, जबकि बड़े सीवर या टैंक की सफाई के लिए 45 मिनट तक लग सकते हैं।

गया के चांदचौरा के निवासी हैं दिवांशु
गया के चांदचौरा निवासी दीनदयाल कुमार का पुत्र है दिव्यांशु कुमार। उन्होंने 2012 में गया के नाजरथ एकेडमी से 10वीं परीक्षा पास करने के बाद दिल्ली से प्लस दो की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद 2014 में उनका दाखिला आईआईटी मद्रास में हुई। आईआईटी मद्रास के छात्र रहे श्री कुमार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भाग्यलक्ष्मी व कृष्ण आयंगर अवार्ड के अलावा बेस्ट आंत्रप्रेन्योर का अवार्ड भी मिला है।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: