• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Appreciated The Efforts Made By The Students, Said Don’t Be Excited In Good Times And Sad In Bad Times

पटना5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

CIMP पटना ने IIC गतिविधि के तहत हुई मीटिंग

चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना ने आईआईसी गतिविधियों के तहत भागवत गीता से नेतृत्व और प्रबंधन पाठ विषय पर बातचीत का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरुआत सीआईएमपी के निदेशक प्रो. (डॉ.) राणा सिंह के उद्घाटन भाषण से हुई। उन्होंने छात्रों द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की और विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिक्रिया प्रदान की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएलडब्ल्यूएम आईसीएआर आरसीईआर पटना के निदेशक डॉ आशुतोष उपाध्याय रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. आशुतोष उपाध्याय, निदेशक, डीएलडब्ल्यूएम आईसीएआर-आरसीईआर पटना ने दर्शकों को कहा कि नेतृत्व लोगों को प्रभावित करने का एक गुण है, लेकिन प्रबंधन उद्यमिता सर्वोत्तम संभव तरीके से चीजों को प्रबंधित करने का एक अनुशासन है। नेतृत्व प्रबंधन का एक प्रमुख तत्व हो सकता है और प्रबंधन कहीं भी हो सकता है। नेता के कुछ अनुयायी और कुछ सिद्धांत होने चाहिए। नेता की सीमा से परे अच्छी दृष्टि होनी चाहिए। नेताओं में लोगों को प्रोत्साहित करने और उनसे परिणाम प्राप्त करने का गुण होता है।

अच्छे समय में उत्साहित और बुरे समय में अधिक उदास ना हो

उन्होंने यह भी कहा की भगवान कृष्ण तीन विशिष्ट विषयों को परिभाषित करते हैं – सीखना, ठीक से बोलना और समभाव। ईमानदारी के साथ और दूसरों के प्रति सम्मान के साथ संवाद करें और अपने अनुयायियों को प्रेरित करने और उन्हें सामान्य दृष्टि और लक्ष्यों की ओर मार्गदर्शन करने में सक्षम हों। हमें अच्छे समय में अति उत्साहित नहीं होना चाहिए और बुरे समय में अत्यधिक उदास नहीं होना चाहिए। हर समय एक स्थिर मानसिकता रखने से हमें अपने जीवन में अधिक शांति और खुशी प्राप्त करने में मदद मिलती है।

प्रभावशीलता और दक्षता महत्वपूर्ण है, एक दृष्टि बनाना, रणनीति की योजना बनाना और उनका विश्लेषण करना, नेतृत्व की एक कला है, मानव संसाधन विकसित करना, टीम बनाना और टीम वर्क करना। वह इस बात पर भी जोर देते हैं कि आप जो भी करें उसमें अपना दिल और आत्मा लगाएं, सफलता के भूखे न रहें। आशावादी बने रहें लेकिन अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। यदि आप असफल होते हैं तो आप निराश नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: