• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Madhubani
  • The Increased Pressure Of The River On The Guide Dam, 11 Meters Long And 9 Meters. Wide Gabion Apron Sunk In River Stream

मधुबनी5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कटाव स्थल पर होता कटाव रोधी कार्य ।

  • निचले हिस्से के लोग हुए चिंतित, युद्ध स्तर पर चल रहा कटाव रोधी कार्य, नदी का दबाव अब भी गाइड बांध पर बरकरार

गंडक नदी के जल स्तर में वृद्धि होने के साथ ही मंगलवार की रात गाइड बांध पर कटाव शुरू हो गया। जिसके बाद अभियंताओं ने आनन फानन में कटाव रोधी कार्य शुरू किया। जिसके बाद कटाव पर विराम लग। नदी का दबाव बुधवार को भी बरकरार था। धनहा – रतवल मुख्य पथ को नदी से बचाव के लिए धनहा गौतम बुद्ध सेतु के 42 नंबर पिलर से पश्चिम निर्माण कराए गए गाइड बांध पर मंगलवार की रात 10 बजे एकाएक नदी का दबाव बढ़ गया। जिससे गाइड बांध के बचाव के लिए निर्माण कराए गए लगभग 11.78 मीटर लंबाई व 9 मीटर चौड़ाई में गेबियन का एप्रॉन नदी की धारा में विलीन हो गया। नदी का दबाव इतना तेज था कि मात्र दो से तीन मिनट में गेबियन का एप्रॉन नदी की धारा में धस गया। साथ ही लगभग 10 मीटर की दूरी में गाइड बांध भी नदी में विलीन हो गया।

मौके पर कैप मौजूद मजदूरों ने इसकी सूचना मौके पर कैम्प कर रहे अभियंताओं को दी। जिसके बाद अभियंता मौके पर पहुचकर युद्ध स्तर पर कटाव रोधी कार्य शुरू किया। फिलहाल कटाव नदी के जल स्तर में कमी आने के बाद अभियन्ताओं ने राहत की सांस ली है। नदी का दबाव अभी भी गाइड बांध पर बरकरार है। सूचना मिलते ही मुख्य अभियंता मुजफ्फरपुर ओमप्रकाश सिंह मौके पर पहुचकर कटाव का जायजा लेने के बाद उपस्थित अभियंताओं को युद्ध स्तर पर कटाव रोधी कार्य कराने का निर्देश दिया।

बोले स्थानीय लोग : गुणवत्ता पूर्ण कार्य नही होने से गाइड बांध पर हो रहा कटाव
स्थानीय धनहा एवं नैनाहा गांव के ग्रामीण जनार्दन यादव,नवीन यादव, दुर्गेश यादव, संतोष गुप्ता, रामरक्षा शुक्ल, नितेश यादव, गोलू यादव,मुन्ना ओझा आदि ने बताया कि टूटे हुए गाइड बांध का निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण नही होने के कारण कटाव की स्थिति उतपन्न हुई है। लोगो ने बताया कि टूटे हुए गाइड बांध स्थल पर आनन फानन में कटाव रोधी कार्य कराया गया है। जिसमे गेबियन एप्रॉन कार्य मे जियो बैग में बालू के जगह मिट्टी डाला गया है। जिससे बालू में भरे मिट्टी नदी की तेज धारा व बैक रोलिंग से पानी मे बह गया। जिससे कटाव शुरू हुआ है।

बोले अभियंता : गाइड बांध से सीधा टकरा रही नदी की धारा
गाईड बांध पर कैंप कर रहे अभियंता खलील अख्तर,शिशिर कुमार, इरशाद आलम ने बताया कि टूटे हुए गाईड बांध का निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण कराई गई थी। लेकिन गंडक नदी के जल स्तर में वृद्धि होने के साथ ही नदी की तेज धारा सीधे गाईड बांध से टकरा रही है। जिसके कारण गेबियन का एप्रॉन नदी में विलीन हुआ है। फिलहाल हाथी पाव व एनसी का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। स्थिति पूरी तरह से सामान्य है।

पिछले वर्ष नदी के दबाव से टूट गया था गाइड बांध
पिछले वर्ष 7 जुलाई को नदी के जल स्तर में वृद्धि होने के साथ ही अचानक गाईड बांध लगभग 50 मीटर की दूरी में टूट गया था। जिसके बाद निचले हिस्से के इलाकों में अफरा तफरी मच गई थी। लेकिन अचानक नदी के जल स्तर में कमी आने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी। पिछले वर्ष टूटे हुए गाईड बांध का निर्माण कार्य इस वर्ष मई माह से शुरू किया गया था। जो कार्य गुणवत्ता पूर्ण नहीं होने के कारण इस वर्ष भी गाईड बांध पर नदी का दबाव बढ़ गया है।

10 करोड़ की लागत से हुआ है बांध का निर्माण
टूटे हुए टाइट बांध का निर्माण कार्य ऋषि बिल्डर कंस्ट्रक्शन कंपनी मोतिहारी द्वारा लगभग 10 करोड़ की लागत से कराया गया है। कम समय के कारण निर्माण कार्य कराने वाली कंपनी बरसात को देखते हुए आनन फानन में इस कार्य को कराया है। स्थानीय ग्रामीणों की माने तो जिस तरह से गाईड बांध पर नदी का दबाव है अगर उसी प्रकार दबाव बरकरार रह गया तो इस वर्ष भी गाइड बांध टूट सकता है। जिससे निचले हिस्से के कई इलाकों में भारी तबाही मच जाएगी।

^नदी के जल स्तर में वृद्धि होने के साथ ही गाइड बांध पर दबाव बढ़ा था। जिससे गेबियन का एप्रॉन थोड़ा बहुत धसा है। युद्ध स्तर पर कटाव रोधी कार्य चल रहा है। स्थिति सामान्य है।
-रामसेवक पासवान, सहायक अभियंता, जल संसाधन विभाग

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: