• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Nalanda
  • Somewhere Mother Sherawali Will Be Seen In The Fairy Lok And Somewhere In The Boat, Mother Durga Will Be Seated

सूरज कुमार। नालंदा34 मिनट पहले

26 सितंबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो रही है। पूजा समितियां इस बार दुर्गा पूजा को यादगार बनाने में हर कोशिश में जुटी है। यह कहना गलत नहीं होगा कि समितियों में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ सी लगी है। पंडाल का स्वरूप कहीं अक्षरधाम बनाया जा रहा है तो कहीं परीलोक। पूजा पंडाल को नौका का आकार दिया जा रहा है। कम्बोडिया का मंदिर बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं अमरनाथ की गुफा भी तैयार की जा रही है। जहां 100 सीढ़िया चढ़ कर श्रद्धालु मां का दर्शन करेंगे। दशहरा मेला के दौरान मां के दर्शन-पूजन को पहुंचने वाले श्रद्धालु गदगद होंगे। देशी-विदेशी पंडालों की श्रृंखला भी शहर में एक से बढ़कर एक है। आइए जानते हैं पंडाल का कहां क्या तैयार हो रहा स्वरूप…

पूजा पंडाल को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का आकार दिया जा रहा है।

पुलपर: 17 लाख से बन रहे अक्षरधाम मंदिर में विराजेंगी मां बड़ी दुर्गा महारानी

बिहारशरीफ के पुलपर चौराहे के पास 17 लाख की लागत से पूजा पंडाल को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का आकार दिया जा रहा है। बंगला आर्ट में बड़ी दुर्गा महारानी की भव्य प्रतिमा बनाई जा रही है। प्लाइवूड व थर्मोकॉल की कारीगरी हर किसी को अचंभित कर रही है। रात की सतरंगी रौशनी में तो इसकी खूबसूरती देखते ही बनेगी। वीर बाल संघ के अध्यक्ष कंचन कुमार बताते हैं कि दशहरा मेले में बड़ी माता का दर्शन करने न सिर्फ शहर बल्कि ग्रामीण इलाके से भी भक्तजन पहुंचते हैं। वे बताते हैं कि पंडाल को आकर्षक लुक देने के लिए बंगाल के कारीगर प्रलय मुखर्जी अपने दस साथियों के साथ लगे हुए हैं। यहां पर करीब 265 साल से मां की प्रतिमा स्थापित हो रही है। हर बार यहां अन्य पूजा समितियों से कुछ अलग खास करने का प्रयास किया जाता है।

उजले फूलों से सजे परीलोक में आते ही श्रद्धालु रोमांचित हो जाएंगे।

उजले फूलों से सजे परीलोक में आते ही श्रद्धालु रोमांचित हो जाएंगे।

मोहद्दीनगर: परीलोक में मां देगी भक्तों को दर्शन

बिहारशरीफ के मोहद्दीनगर मोहल्ले में पूजा पंडाल हू-ब-हू परीलोक के जैसा बनाया जा रहा है। इस पर करीब 15 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। मां के दर्शन को आने वाले भक्तों को ऐसा अहसास होगा कि वे परियों के बीच में आ चुके हैं। दीवार पर बैठीं चिड़ियों की मधुर आवाज अलग अहसास कराएगी। बंगाल के नहेटी के रहने वाले कारीगर श्याम बाल्मीकि बताते हैं कि प्लाइवुड, थर्मोकॉल व फाइबर पर की गई नक्काशी और उजले फूलों से सजे परीलोक में आते ही श्रद्धालु रोमांचित हो जाएंगे। रंगीन रोशनी इसकी आकर्षकता में चार चांद लगाएगी। भारतीय वीर नवयुवक दल के अध्यक्ष प्रेमदीप उर्फ रॉकी कहते हैं कि हर बार की तरह इस बार भी कुछ खास करने का प्रयास किया गया है। परीलोक में मां की मोहनी सूरत का दर्शन कर श्रद्धालु अपने आपको सौभाग्यशाली महसूस करेंगे।

आशानगर में पूजा पंडाल को कम्बोडिया के मंदिर का आकार दिया जा रहा है।

आशानगर में पूजा पंडाल को कम्बोडिया के मंदिर का आकार दिया जा रहा है।

आशानगर : 10 लाख के कम्बोडिया मंदिर में माता रानी होंगी विराजमान

शहर के आशानगर के श्री नव आशा दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस बार पूजा पंडाल को कम्बोडिया के मंदिर का आकार दिया जा रहा है। मां की प्रतिमा और पंडाल को बेहतर लुक देने के लिए मुंगेर से कारीगर बुलाए गए हैं। 10 लाख से बन रहे कम्बोडिया के मंदिर में मां दुर्गा शेर पर सवार होकर महिषासुर का वध करतीं भक्तों को दर्शन देंगी। खास यह भी कि पूजा पंडाल खेती और किसान का संदेश भी देगा। मंदिर की दीवार पर खेतों में काम करते और हल चलाते किसान नजर आएंगे। सतरंगी लरियों से सजे-धजे पंडाल की खूबसूरती रात में देखते ही बनेगी। पूजा समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार कहते हैं कि हर बार की तरह इस बार भी कुछ अलग करने की कोशिश की गई है। यहां स्थापित होने वाली मां की प्रतिमा का दर्शन-पूजन कर श्रद्धालु काफी अह्लादित होंगे।

मां की प्रतिमा को अब कलाकार अंतिम रूप देने में जुट गए हैं।

मां की प्रतिमा को अब कलाकार अंतिम रूप देने में जुट गए हैं।

बड़ी पहाड़ी: बन रहा नौका के जैसा पंडाल, भक्तों को होगा अलग अहसास

शहर के बड़ी पहाड़ी चौराह के पास 8 लाख से पूजा पंडाल को नौका के जैसा हू-ब-हू आकार दिया जा रहा है। खास यह कि पंडाल को आकार देने में झारखंड के कारीगर जुटे हुए हैं। टीम लीडर मो. रोजा बताते हैं कि पिछले छह सालों से वे पंडाल निर्माण करने बिहारशरीफ आ रहे हैं। 60 फुट ऊंचा और 70 फुट चौड़ा पंडाल में एक नहीं, कई खूबियां दर्शकों को दिखेंगी। यहां स्थापित मां की खूबसूरत प्रतिमा का दर्शन कर भक्तजन मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। पूजा समिति के अध्यक्ष आलोक कुशवाहा कहते हैं कि पंडाल को नौका के जैसा बनाने में 700 से ज्यादा बांस का इस्तेमाल किया गया है। प्लाइवुड और थर्मोकॉल की कारीगरी ऐसी कि हर कोई देखकर अचंभित रह जाएंगे।

100 सीढ़ियां चढ़कर गुफा के अंदर जाने पर बाबा बर्फानी के दर्शन भी भक्तों को होंगे।

100 सीढ़ियां चढ़कर गुफा के अंदर जाने पर बाबा बर्फानी के दर्शन भी भक्तों को होंगे।

भैंसासुर चौराहा: अमरनाथ की गुफा में दर्शन देंगी मां

नगर के भैंसासुर चौराहे के पास अमरनाथ की गुफा के जैसा पंडाल बनाया जा रहा है। नरमुंडों की माला पहने और लाल जिह्वा लपलपाती गुफा में मां विराजेंगी। माता रानी के विकराल रूप का दर्शन करने का मन भक्तों को बार-बार करेगा। माता रानी के पैर के नीचे विशाल रूप में भगवान शंकर लेटे नजर आएंगे। पंडाल के निर्माण पर 15 लाख खर्च हो रहे हैं। गया के कारीगर ईश्वर मांझी पंडाल को आकर्षक और प्रतिमा को जीवंत रूप देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। पूजा समिति के अध्यक्ष मनोज कुमार बताते हैं कि जूट की चाट और प्लास्टर ऑफ पेरिस से अमरनाथ गुफा का आकार पंडाल को दिया जा रहा है। दो तरफ से गुफा रहेगी। इसके अंदर पशु-पक्षी व अन्य जंगली जानवर रहेंगे। खास यह कि 100 सीढ़ियां चढ़कर गुफा के अंदर जाने पर बाबा बर्फानी के दर्शन भी भक्तों को होंगे। हनुमान जी और गणेश जी भी विराजेंगे।

कारीगर प्रतिमा को अंतिम रूप दे रहे हैं।

कारीगर प्रतिमा को अंतिम रूप दे रहे हैं।

रांची रोड: 10 लाख से बन रहा काठमांडू का मंदिर

शहर के रांची रोड के भरावपर के पास वीर बाल संघ द्वारा काठमांडू का मंदिर बनाया जा रहा है। पूजा पंडाल को मंदिर का आकार देने में करीब 10 लाख खर्च किए जा रहे हैं। पंडाल बनाने के लिए बंगाल से हुनरमंद कारीगर बुलाए गए हैं। पूजा समिति के अध्यक्ष मुन्ना कुमार बताते हैं कि सतरंगी लरियों से सजा पंडाल की खूबसूरती रात में देखते बनेगी। वे बताते हैं कोरोना काल के कारण पिछले दो सालों से पूजा की रंगत थोड़ी फीकी हो गई थी। इस बार कोरोना का खौफ खत्म हो गया है तो समिति के सदस्यों में काफी उत्साह है। पूरी उम्मीद है कि इस बार दुर्गा पूजा के मेले में भक्तों की अपार भीड़ उमड़ेगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: