मुजफ्फरपुर22 मिनट पहले

लोगों की भीड़।

इमलीचट्टी बस स्टैंड के नजदीक स्थित बाेलबम रेडीमेड गारमेंट्स दुकान में मंगलवार की रात 8.30 बजे शाॅर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। इसके ऊपर संस्कार हाेटल है। इसमें 25 लाेग रुके थे। अगलगी की घटना के बाद होटल में ठहरे लोग कूदने लगे। छत से छलांग लगाने के दाैरान कई लाेगाें काे गंभीर चाेट लगी है। आधा दर्जन लाेग जख्मी हुए है। तीन लाेगाें के सिर में गंभीर चाेट लगी है। वहीं, एक व्यक्ति का पैर टूट गया है। सभी काे जूरन छपरा राेड नंबर-1 स्थित एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

घटना के बाद मौके पर चाराें तरफ हाहाकार मच गया। लाेग चीख-पुकार करने लगे। कई लोग हाेटल के बाथरूम में घुस गए। एक-दूसरे काे सहारा देते हुए लाेग सीढ़ी तक पहुंचे। इधर, सूचना मिलने के आधा घंटा बाद अग्निशमन की दाे छाेटी गाड़ी माैके पर पहुंची। जब आग काबू में नहीं आया ताे फायर ऑफिसर त्रिलाेकी नाथ झा दल-बल के साथ दाे बड़ी व तीन छाेटी दमकल लेकर पहुंचे। इसके आधा घंटा बाद आग पर काबू पाया जा सका। होटल के सामने एक दुकान में चाय पी रहे प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि होटल के बाहर सामने में एक चाय की दुकान है। वहा लोग चाय पी रहे थे।

इसी बीच होटल के नीचे मौजूद कपड़े की दुकान से धुआं निकलता दिखा। थोड़ी देर में आग की लपटें निकलने लगी। इस पर फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। जब तक दमकल पहुंची आग होटल को भी अपने चपेट में ले लिया। इस दौरान होटल के अंदर भगदड़ मच गई। लोग चीखने-चिल्लाने लगे। जान बचाने के चक्कर में कई लोग कूदने की कोशिश करने लगे।

सर्किट से भीषण आग लग गई।

कपड़ा दुकानदार की 60 लाख से अधिक की संपत्ति जल कर हुई राख

जेल चाैक निवासी कपड़ा दुकानदार राम विनाेद झा ने बताया कि वे रात करीब आठ बजे दुकान काे बंद कर घर चले गए। स्थानीय लाेगाें ने फाेन कर दुकान में आग लगने की सूचना दी। दुकान के साथ तीन गाेदाम था। 60 लाख से अधिक का माल था, जाे जल कर राख हाे गया है।

जिला अग्निशमन पदाधिकारी TN झा ने कहा कि होटल में आग लगने की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया गया है। आग कैसे लगी। इसकी जांच की जा रही है। पूरी बिल्डिंग में कहीं भी फायर सिस्टम नहीं था। सेफ्टी का काेई इंतजाम नहीं था। इसकी जांच की जा रही है।

आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी टीम।

आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी टीम।

होटल में फंसे लोगों के लिए फरिश्ता बन कर पहुंची अग्निशमन की टीम

हाेटल के नीचे कपड़े की दुकान में आग लगने की सूचना पर अग्निशमन विभाग के जवान फरिश्ता बन कर पहुंचे। उन्हाेंने होटल में फंसे 15 लाेगाें काे रस्सी से रेस्क्यू कर बचाया। इस दाैरान रस्सी से रेस्क्यू किए जा रहे धीरज कुमार गिर कर कुछ देर के लिए बेहाेश भी हाे गए। पानी का छींटा मार कर हाेश में लाया। धीरज कुमार पटना के रहने वाले हैं। एक मेडिसिन कंपनी में काम करते हैं। बुधवार काे मुजफ्फरपुर में मेडिसिन कंपनी के अधिकारियाें की बड़ी बैठक हाेने वाली है। इसलिए पटना से कई एमआर यहां पहुंचे थे।

अगलगी की कहानी, प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी…

अगलगी में घायल हुए पटना निवासी गुलजेर ने कहा कि वे सुबह में ही मुजफ्फरपुर आये थे। होटल में कमरा बुक किया था। उन्होंने अपने कमरे का बंद रखा था। इसी बीच अचानक कमरे में धुंआ आने लगा। थोड़ी देर में पूरा कमरा धुंआ धुंआ हो गया। कमरे के भीतर कुछ दिख नहीं रह था। दम घुटने लगा। इस पर वे बाहर देखने की कोशिश किये। बाहर शोर मच हुआ था। आग लग गई। वे जान बचाने की कोशिश करने लगे। वे दूसरे फ्लोर से दौड़कर छत की ओर भागे। लेकिन वहां से उतरना मुश्किल था। फिर, सीढ़ी की ओर भागे। धुंआ अधिक होने की वजह से कुछ दिख नहीं रहा था। दम भी घुट रहा था। जान बचाने के चक्कर मे वह सीढ़ी से गिर गए। इसमें उनका सिर फट गया। जबकि, अन्य जगह भी चोट आई है। किसी तरह खून से लथपथ हालत में वह भागकर बाहर आये। वही, पटना निवासी धीरज जान बचाने के चक्कर मे रेस्क्यू के दौरान रस्सी से गिर पड़े। इसमें उनका पैर टूट गया। वह ऊपर से ही नीचे गिर गया।

सीढ़ी लगाकर रेस्क्यू किया गया।

सीढ़ी लगाकर रेस्क्यू किया गया।

भयानक मंजर था, गिरते परते भाग रहे थे लोग

होटल के सामने स्तिथ एक दुकान में चाय पी रहे प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि होटल के बाहर सामने में एक चाय की दुकान है। वहा लोग चाय पी रहे थे। इसी बीच होटल के नीचे मौजूद कपड़े की दुकान से धुआं निकलता दिखा। लोगो ने इसकी सूचना अन्य लोगों को दिया। थोड़ी देर में आग की लपटें निकलने लगी। इस पर फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। जब तक, दमकल पहुंची आग होटल को भी अपने चपेट में ले लिया। इस दौरान होटल के अंदर भगदड़ मच गई। लोग चीखने चिल्लाने लगे। जान बचाने के चक्कर मे कई लोग कूदने की कोशिश करने लगे। इसी बीच फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। जिसके बाद मोहल्ले के लोगो ने भी रेस्क्यू के लिए दमकल व पुलिस के साथ खड़ी हुई।लोगो ने बताया कि भयानक मंजर था। होटल के भीतर करीब दो दर्जन से अधिक लोग फंसे हुए थे। गिरते परते सभी भाग रहे थे।बचने का रास्ता नही दिख रहा था।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: