• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • BPSC Office Will Gather Outside Bailey Road And Keep Their Demand, Demand For Revised Result Of PT

पटना2 मिनट पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद

बिहार लोक सेवा आयोग।

बिहार लोक सेवा आयोग की 67 वीं पीटी परीक्षा परिणाम को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। भास्कर ने 21 नवंबर को यह खबर सामने लाई थी कि किन आठ प्रश्नों के उत्तर बीपीएससी ने आपत्ति के बाद बदल दिए हैं। पहले इसका उत्तर क्या बताया गया और फिर उसके बाद क्या बताया गया। सवाल यह है कि यह पिछली कई पीटी परीक्षाओं में लगातार दिख रहा है कि सही से 150 सवाल भी बीपीएससी नहीं पूछ पा रहा! आपत्ति के बाद कई प्रश्नों के उत्तर बदलने पड़ रहे हैं। अब इसको लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट इसको लेकर काफी गुस्से में हैं। राष्ट्रीय छात्र एकता मंच के अध्यक्ष दीलीप कुमार ने कहा है कि मंगलवार को 12.20 बजे बेली रोड स्थिति बिहार लोक सेवा आयोग के ऑफिस के बाहर छात्र जमा होंगे और आयोग के समझ अपनी बात रखेंगे।

53-55 वी पीटी परीक्षा में हाईकोर्ट के निर्देश के बाद संशोधित रिजल्ट दिया गया था

भास्कर से बात करते हुए दिलीप कुमार ने कहा कि बीपीएससी की मनमानी, तानाशाही और भ्रष्टाचार के खिलाफ स्टूडेंट्स का प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने मांग है कि बीपीएससी ने 6-7 प्रश्नों का उत्तर गलत दिया है। इसलिए सभी कोटेगरी में इतना कटऑफ कम करके एकस्ट्रा रिजल्ट दे। ऐसा 53-55 वीं पीटी परीक्षा में किया गया था कि हाईकोर्ट के निर्देश के बाद आयोग ने सुधार करके रिजल्ट दिया था। बता दें कि बिहार लोक सेवा के नए चेयरमैन अतुल प्रसाद ने परीक्षा को पारदर्शी और फूलप्रूफ बनाने के लिए कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं लेकिन इसके बाजवूद बीपीएससी पर पर सवाल उठ रहे हैं

इनकी 4 प्रमुख मांगें हैं

1.67 वीं पीटी का संशोधित रिजल्ट दिया जाए। 2. परीक्षा नियंत्रक को हटाया जाए। 3. 67 वीं पीटी परीक्षा जो 8 मई को हुई और जिसमें प्रश्न पत्र लीक हुआ उसकी सीबीआई से जांच करायी जाए। 4. ओएमआर शीट और पीडीएफ में छेड़छाड़ की जांच हो।

बीपीएससी ने पीटी परीक्षा में सुधार के लिए इस बार क्या-क्या नए तरीके अपनाए-

  • अभ्यर्थी एक घंटे पहले अपनी सीट पर बैठाए गए।
  • परीक्षा केन्द्र पर जैमर लगाए गए।
  • कैंडिडेट के सामने ही केन्द्र में प्रश्न पत्र खोले जाएंगे। किसी अन्य कमरे में अनशिल्ड हुए।
  • परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थी की बायोमेट्रिक जांच की बात कही गई थी लेकिन यह नहीं हुआ। नॉर्मल चेकिंग हुई थी।
  • ओएमआर को चेक करने वाले सॉफ्टरवेयर की उसी तरह से जांच करने की बात कही गई जैसे वोटिंग से पहले मॉक पोल कर इवीएम की जांच होती है।
  • परीक्षा खत्म होने के बाद 15 मिनट और रोके गए अभ्यर्थी। इनके सामने ही आंसरशीट को सील किया गया।
  • वाच लिस्ट, ओएमआर और अटेंडेंस शीट की चेकिंग की गई कि तीनों में एक तरह के हस्ताक्षर आदि हैं कि नहीं।
  • जिन्होंने आधे प्रश्नों का उत्तर दिया उनको वाच लिस्ट में डाला गया।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: