• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Jamui
  • Unique Video Of Teaching Children In Jamui, People Appreciated This Initiative Of The Teacher Of Upgraded Middle School, Pathalghatta.

जमुईएक घंटा पहले

कहते है कि बचपन में अगर आपने पढ़ाई सही से नहीं की, तो आगे चलकर वो अपना असर जरूर दिखाता है। इसलिए बच्चों का बेस मजबूत हो सके, लिहाजा परिजन से लेकर स्कूल टीचर तक उन्हें पढ़ाने के लिए कोई न कोई अनोखा तरीका ढूंढते ही लेते है। आपको याद हो,तो बचपन में पहाड़ा याद रखने के लिए आपने भी कभी न कभी गाकर ही उसे सीखा होगा।

कुछ इसी की तर्ज पर जब बच्चों को गिनती व हिंदी की मात्रा याद करने में तकलीफ हुई , तो बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा सभी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक व नामित शिक्षक को गैर आवासीय पांच दिवसीय चहक कार्यक्रम का प्रशिक्षण दिया गया था। वही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके उत्क्रमित मध्य विद्यालय पथलघट्टा के शिक्षक रास बिहारी तांती ने चहक कार्यक्रम के तहत ऐसा तरीका अपनाया,जिसे देखकर बच्चे लोटपोट तो होंगे लेकिन गिनती व हिंन्दी की मात्राएं कभी नही भूलेंगे।

इस तहर बच्चों को पढ़ाने में आता है आनंद

शिक्षक रास बिहारी तांती के द्धारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय कक्षा के बच्चों को नाच गाकर ही बैसिक अक्षर एंव संख्या का ज्ञान दिया जा रहा है। इस प्रकार से शिक्षा देने पर बच्चे बड़ी आसानी से अक्षरों को पहचान लेते है एवं गीत के माध्यम से पूरी मात्रा सहित अंग्रेजी के अल्फाबेट सहित अन्य संख्यात्मक ज्ञान भी हो जाता है। शिक्षक रास बिहारी तांती ने बताया कि इस प्रकार बच्चों को पढ़ाने में बड़ा ही आनंद आता है। साथ ही बच्चों को भी इस प्रकार शिक्षा लेने में आसानी रहती है। एवं जल्द ही इन लोगों को बेसिक ज्ञान भी मिल जाता है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा का महत्व वर्तमान समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है। मैं भी सरकारी विद्यालय से शिक्षा दीक्षा ग्रहण किया हूं। इसलिए मेरी ज्यादा कोशिश रहती है,कि विद्यालय के बच्चे अच्छी तरह से पढ़ कर जिला सहित पूरे राज्य में इस विद्यालय का नाम रौशन करू।

खबरें और भी हैं…



Source link

By bihardelegation21

Chandan kumar patel (BA) , I am not social worker I am Social Media Worker.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik? Ariana Grande Net Income आलिया भट्ट कितना कमाती है Aalia Bhath Earning
दिल्ली की बल्लेबाजी और गेंदबाजी होगी और स्ट्रोंग पॉलीथीन’ जैसी साड़ी पहनकर Alia Bhatt ने बिखेरा जलवा बनने वाली है बाहुबली 3 सुपरहिट’ ही नहीं…’सुपर फिट’ भी है ख़ेसारी लाल किसी एक्ट्रेस से कम नहीं है खेसारी की पत्नी कौन हैं Khesari Lal Yadav की एक्ट्रेस Neha Malik?
%d bloggers like this: